आखिर PM मोदी समेत बड़े नेताओं के बॉडीगार्ड क्यों पहनते हैं काला चश्मा, वजह जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

Edited By Anil dev,Updated: 16 Oct, 2020 04:25 PM

narendra modi security personnel black goggles

देश के पीएम नरेंद्र मोदी,समेत तमाम बड़े नेताओं के सुरक्षाकर्मी अक्सर काला चश्मा पहने नजर आते हैं। इन सुरक्षाकर्मियों को देखकर हमेशा हमारे दिमाग में एक बात आती है आखिर यह काला चश्मा क्यों पहनते हैं। आईए, हम आपको बताते हैं कि  किन खास वजहों से...

नई दिल्ली: देश के पीएम नरेंद्र मोदी,समेत तमाम बड़े नेताओं के सुरक्षाकर्मी अक्सर काला चश्मा पहने नजर आते हैं। इन सुरक्षाकर्मियों को देखकर हमेशा हमारे दिमाग में एक बात आती है आखिर यह काला चश्मा क्यों पहनते हैं। आईए, हम आपको बताते हैं कि  किन खास वजहों से सुरक्षाकर्मी काला चश्मा पहनते हैं।
 

PunjabKesari

ताकि आंखों की हरकत को कोई देख न सके
सुरक्षाकर्मी या बॉडीगार्ड काला चश्मा इसलिए पहनते हैं कि ताकि कोई उनकी आंखों को देख ना सके कि वह किस ओर देख रहे हैं।  दरअसल, सुरक्षाकर्मी मुस्तैदी के दौरान असल में कहां देख रहे हैं, इस बात को छुपाने के लिए ही काले चश्में का इस्तेमाल करते हैं। 

PunjabKesari

सुरक्षा गार्डों को दी जाती है एक विशेष ट्रेनिंग 
तमाम वीवीआईपी की बेहद मजबूत सुरक्षा घेरे में तैनात सुरक्षा गार्डों को एक विशेष ट्रेनिंग दी जाती है जिसमें इन्हें आंखों से दिमाग की हर एक बात को पढ़ने की तरकीब सिखाई जाती है। ये लोग इस तरह से प्रशिक्षित होते हैं कि आंख और शरीर की भाषा पढ़कर आपके अगले कदम को पहले ही पढ़ सकते हैं।


PunjabKesari

खतरे से बचने के लिए पहनते हैं काला चश्मा
सुरक्षाकर्मी काला चश्मा इसलिए भी पहनते हैं ताकि धूल, बम, गोलीबारी या फिर किसी भी वजह से अगर उन्हें कठोर हालात का सामना करना पड़े तो उनकी आंखें पूरी तरह से सुरक्षित रहें सकें। 


रोशनी की वजह से भी आंखों पर पड़ता है प्रभाव
धूप से बचने के लिए भी सुरक्षाकर्मी काले चश्में का इस्तेमाल करते हैं। जब धूप ज्यादा होती है तो उस दौरान आंखें ज्यादा देर तक धूप को सहन नहीं कर पाती है और जब आप बाहर से अंदर आते हैं तो आपको ज्यादा साफ नहीं दिखता है। इसी कारण से भी बॉडीगार्ड काला चश्मा पहनते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!