भारत जार्डन में रक्षा सहित सहयोग के 12 समझौते

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Mar, 2018 06:19 PM

narendra modi shah abdullah bin al hussein syrian

जार्डन के शाह अब्दुल्ला बिन अल हुसैन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बातचीत के बाद रक्षा  सहित सहयोग के 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए। पश्चिम एशियाई मुल्कों  के साथ भारत के रिश्तों को प्रगाढ बनाने के प्रयासों की कड़ी के तहत जार्डन के शाह से...

नई दिल्ली: जार्डन के शाह अब्दुल्ला बिन अल हुसैन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बातचीत के बाद रक्षा  सहित सहयोग के 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए। पश्चिम एशियाई मुल्कों  के साथ भारत के रिश्तों को प्रगाढ बनाने के प्रयासों की कड़ी के तहत जार्डन के शाह से  यहां प्रधानमंत्री मोदी की बातचीत को काफी अहम माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने इस साल अब तक जार्डन, फिलस्तीन,  संयुक्त अरब अमीरात और ओमान का दौरा किया है । इसके पहले उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री का भारत में स्वागत किया था।  फरवरी  के मध्य में ईरान के राष्ट्रपति की मेजबानी की गई थी।
PunjabKesari
शाह अब्दुल्ला और प्रधानमंत्री मोदी के बीच आपसी , क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर गहन बातचीत हुई। इस बातचीत के बारे में यहां विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि आतंकवाद के मसले पर दोनों के बीच विचारों में समानता थी।  जार्डन ने भारत के साथ रक्षा क्षेत्र में सहयोग के  रिश्तों को गहरा बनाने की इच्छा जाहिर की है और इस इरादे से दोनों देशों के बीच रक्षा  क्षेत्र में सहयोग के नये आयाम जुड़ेंगे।
PunjabKesari
भारत के साथ रक्षा क्षेत्र में सहयोग का रिश्ता बनाने पर दोनों पक्षों के बीच पिछले साल से ही बातचीत शुरु हो गई थी जब दिसम्बर में जार्डन का एक उच्चस्तरीय रक्षा शिष्टमंडल भारत दौरे पर आया  था। इस दौरे में भारत ने अपने देश में विकसित और उत्पादित रक्षा साज सामान जार्डन को सप्लाई करने की पेशकश की है। इस इरादे से देश में बने हलका लाइट  हेलीकाप्टर (एएलएच – ध्रुव) की विस्तृत जानकारी शाह अब्दुल्ला को दी गई। अधिकारियों ने बताया कि शाह अब्दुल्ला खुद अमरीकी हमलावर हेलीकाप्टर कोबरा  के पायलट रह चुके हैं इसलिये उन्होंने भारत की रक्षा उत्पादन क्षमता के बारे में जानने की रुचि दिखाई। लेकिन ध्रुव हेलीकाप्टरों के लिये जार्डन ने कोई औपचारिक अनुरोध भारत से नहीं किया  है।
PunjabKesari
रक्षा क्षेत्र में सहयोग के ज्ञापन के उद्देश्य के बारे में अधिकारियों ने बताया कि दोनों देश ट्रेनिंग, रक्षा उद्योग, प्रति आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, सैन्य चिकित्सा सेवा और शांति रक्षण के क्षेत्र में सहयोग का रिश्ता स्थापित करना है। जार्ड़न भारत के साथ नजदीकी रक्षा सहयोग का रिश्ता चाहता है। शाह अब्दुल्ला ने आतंकवाद के क्षेत्र में भी भारत के साथ सहयोग के बारे में बातचीत की। इस इरादे से उन्होंने मनेसर में एनएसजी के आतंकवाद विरोधी केन्द्र का दौरा किया। जार्डन सूचना तकनीक क्षेत्र में भारत के अनुभवों से लाभ उठाना चाहता है इसलिए भारत ने वहां सूचना तकनीक में सेंटर आफ एक्सेलेंस की स्थापना पर सहमति दी है। इस केन्द्र में पांच साल के भीतर तीन हजार पेशेवरों को तैयार किया जाएगा।
PunjabKesari
जार्डन में रह रहे सीरियाई शरणार्थियों के लिए भारत द्वारा दी गई 50 लाख डालर की औषधीय मदद की शाह अब्दुल्ला ने सराहना की। शाह अब्दुल्ला का वीरवार सुबह राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। बाद में वह राजघाट गए जहां उन्होंने लिखा कि महात्मा गांधी आने वाली पीढियों को प्रेरणा देते रहेंगे। वीरवार शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्मान में भोज आयोजित किया।
PunjabKesari

सहयोग के समझौते
रक्षा सहयोग पर सहमति का ज्ञापन
राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट के लिये वीजा छूट
सांस्कृतिक आदान प्रदान कार्यक्रम
मानवसंसाधन सहयोग समझौता
स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग
जार्डन में सेंटर आफ एक्सेलेंस की स्थापना
राक फास्फेट और खाद की सप्लाई का समझौता
जार्डन के पेट्रा और आगरा के बीच सहयोग समझौता
जनसंचार संस्थानों के बीच सहयोग का समझौता
जार्डन के विश्वविद्यालय में हिंदी पीठ की स्थापना
प्रसार भारती और जार्डन टीवी के बीच सहयोग
कस्टम्स सहयोग समझौता
.

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!