अफगानिस्तान के लोगों के साथ हमेशा खड़ा रहेगा भारत: जयशंकर

Edited By Anil dev,Updated: 17 Apr, 2021 08:28 PM

nationa news s jaishankar afghanistan mohammad hanif atmar

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को अफगानिस्तान के अपने समकक्ष मोहम्मद हनीफ अतमर के साथ चर्चा की और उनसे कहा कि भारत हमेशा अफगानिस्तान के लोगों के साथ हमेशा खड़ा रहेगा । जयशंकर ने कहा कि अतमार के साथ बातचीत के दौरान अफगान शांति प्रक्रिया में...

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को अफगानिस्तान के अपने समकक्ष मोहम्मद हनीफ अतमर के साथ चर्चा की और उनसे कहा कि भारत हमेशा अफगानिस्तान के लोगों के साथ हमेशा खड़ा रहेगा । जयशंकर ने कहा कि अतमार के साथ बातचीत के दौरान अफगान शांति प्रक्रिया में पड़ोसियों की भूमिका का मुद्दा भी उठा । दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की वापसी के संबंध में की गई घोषणा के मद्देनजर उभरती स्थिति पर चर्चा की। 

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की है कि अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान से 11 सितंबर तक वापस लौटेंगे। जयशंकर ने अपने ट्वीट में अतमर के साथ अपनी बातचीत को अच्छा बताया। उन्होंने कहा, अफगानिस्तान के विदेश मंत्री हनीफ अतमर के साथ ताजा घटनाक्रमों पर अच्छी बातचीत हुई । अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया में पड़ोसियों की भूमिका पर चर्चा हुई । भारत, अफगानिस्तान के लोगों के साथ हमेशा खड़ा रहेगा। 

एक दिन पहले, रायसीना डॉयलाग में हिस्सा लेते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को वापस बुलाने की घोषणा एक बड़ा कदम है, जो इस युद्धग्रस्त देश को एक निश्चित दिशा में ले जायेगी और ऐसे में सभी पक्षकारों को यह सुनिश्चित करने के लिये काम करना चाहिए कि यह दिशा सही हो एवं इसका परिणाम अफगान लोगों के हित में हो । वहीं, विदेश मंत्रालय का कहना है, भारत का यह मत है कि अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया अफगानिस्तान नीत, अफगानिस्तान के स्वामित्व और उसके नियंत्रण वाली होनी चाहिए। कोई भी राजनीतिक समाधान समावेशी होना चाहिए तथा पिछले 19 वर्षों के सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक लाभ को बनाये रखना चाहिए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!