राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने विजय दिवस के मौके पर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी

Edited By rajesh kumar,Updated: 16 Dec, 2020 07:55 PM

national defense university pays tribute to soldiers on victory day

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, गांधीनगर के स्कूल ऑफ मिलिट्री अफेयर्स, स्ट्रैटेजी एंड लॉजिस्टिक्स (SMASL) ने 16 दिसंबर 2020 को विजय दिवस 2020: डॉन ऑफ द गोल्डन जुबली ईयर नामक एक स्मरणोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया है।

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, गांधीनगर के स्कूल ऑफ मिलिट्री अफेयर्स, स्ट्रैटेजी एंड लॉजिस्टिक्स (SMASL) ने 16 दिसंबर 2020 को विजय दिवस 2020: डॉन ऑफ द गोल्डन जुबली ईयर नामक एक स्मरणोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया है। भारत एक राष्ट्र के रूप में हर साल इस दिन को भारतीय सशस्त्र बलों और बांग्लादेश के मुक्ति जोधा के सैनिकों, नाविकों, वायु योद्धाओं और नागरिकों की याद में विजय दिवस मनाता है, जिन्होंने स्वतंत्र बांग्लादेश की स्थापना के लिए 1971 में भारत-पाक युद्ध में भाग लिया था।

अपने स्वागत भाषण में, लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ) सुब्रत साहा, जो की SMASL के निदेशक, पूर्व उप सेना प्रमुख, और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के सदस्य हैं, ने, 1971 के भारत पाक युद्ध के इतिहास में भाग लेने वाले और आज की तेजी से बदलती दुनिया में युद्ध के विशाल महत्व के बारे में प्रोग्राम में भाग लेने वालों को बताया। भारत के रक्षा स्टाफ के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने अपने संदेश के माध्यम से बांग्लादेश के साथ भारत के सैन्य संबंधों के बारे में बात की और इस तरह के स्मरणोत्सव कार्यक्रम के संचालन के लिए एसएमएएसएल को धन्यवाद दिया।

बांग्लादेश के साथ संबंधों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, प्रो (डॉ) बिमल एन पटेल, कुलपति, राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय और जो की भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के सदस्य भी हैं, ने कहा कि भारत की पडोसी नीति ‘सबका साथ सबका विकास’ के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण का अनुसरण करती है। उन्होंने देखा बताया कि भारत सरकार, बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। हमारे लिए पहले ये पडोसी हैं और पड़ोसियों में पहले बांग्लादेश है। मुझे उम्मीद है कि हमारे दोनों देश सुरक्षा सहयोग के क्षेत्र में ‘सोनाली अध्याय’ लाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय भारत के प्रमुख राष्ट्रीय सुरक्षा विश्वविद्यालय के रूप में कानून के तहत एक शांतिपूर्ण, समृद्ध और स्थिर विश्व व्यवस्था के भारत के दृष्टिकोण में योगदान करने का प्रयास करता है। हमें उम्मीद है कि हम बांग्लादेश के हितधारकों के साथ मिलकर शांति और समृद्धि के लिए प्रयास कर सकते हैं। इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए, लेफ्टिनेंट कर्नल सज्जाद (अनुभवी) ने मुक्ति युद्ध के दौरान मुक्ति जोद्धा की भूमिका को बल के गुणक के रूप में बताया। उन्होंने कहा मुक्तिजोध हमारे दो महान राष्ट्रों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं, जो हमारे साझा इतिहास से जुड़े हुए हैं और रक्त के संबंधों को और मजबूत करते हैं, क्योंकि उन्होंने 1971 में उत्पीड़कों के खिलाफ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ी थी।

उन्होंने बांग्लादेश को आजाद कराने के लिए मुक्तिजोद्धाओं के साथ लड़ने वाले भारतीय सैनिकों और नागरिकों दोनों के बहादुर प्रयासों की प्रशंसा की। भारत और बांग्लादेश दोनों देशों के उन दिग्गजों के बारे में बताया जो इस अवसर पर भारत पाक युद्ध के दौरान लड़े थे। बांग्लादेश की नौसेना के कमोडोर अब्दुल वाहिद चौधरी, भारतीय वायु सेना के एयर मार्शल वीके भाटिया, भारतीय नौसेना के रियर एडमिरल के मोहनन और भारतीय सेना के ब्रिगेडियर बीके पोनवार ने वीरता, बलिदान और गाथा के किस्सों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सशस्त्र बल के अधिकारियों और सेवानिवृत्त अधिकारियों, विद्वानों और रक्षा और सामरिक अध्ययन के छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!