दिल्‍ली में बर्ड फ्लू की दस्‍तक! सेंट्रल पार्क में 100 से ज्‍यादा कौओं की मौत, लोगों में डर का माहौल

Edited By Anil dev,Updated: 08 Jan, 2021 04:38 PM

national news punjab kesari bird flu delhi madhya pradesh

देश के कई अन्य हिस्सों से ‘बर्ड फ्लू'' के मामले सामने आने के बाद अब राजधानी दिल्ली में इसकी दस्तक हो गई है।  दिल्ली के मयूर विहार फेज तीन स्थित सेंट्रल पार्क में 100 से अधिक कौओं की मौत की बात सामने आई है।  सेंट्रल पार्क के केयर टेकर टिंकू चौधरी ने...

नेशनल डेस्क: देश के कई अन्य हिस्सों से ‘बर्ड फ्लू' के मामले सामने आने के बाद अब राजधानी दिल्ली में इसकी दस्तक हो गई है।  दिल्ली के मयूर विहार फेज तीन स्थित सेंट्रल पार्क में 100 से अधिक कौओं की मौत की बात सामने आई है।  सेंट्रल पार्क के केयर टेकर टिंकू चौधरी ने बताया कि हाल ही में इस पार्क में कुछ कौवे मृत अवस्‍था में मिले हैं। जबकि कुछ कौवों की हालत काफी खराब थी और वे मरने की स्थिति में थे।  100 से अधिक कौवों की मौत से हड़कंप मच गया है।  वहीं, रेजिडेंट्स वेलफेयर असोसिएशन (RWA) ने प्रशासन पर मामले को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है। उनका दावा है कि पिछले तीन दिनों से कौवों की मौत हो रही है। 

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो
पार्क का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। आशंका जताई जा रही है कि इन पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण ही हुई है।इसमें रोजाना 40-45 कौवे के मरने की बात कही गई है। इस वीडियो में दो कर्मचारी मरे हुए कौवों को उठाकर एक जगह एकत्रित करते दिख रहे हैं। सरकारी डॉक्टरों की एक टीम भी पार्क का निरीक्षण कर नमूने लेगी. इस बात की जांच की जाएगी कि पक्षियों की मौत के पीछे असल वजह क्या है। 

PunjabKesari

मध्यप्रदेश में कौवों की मौत के बाद अलर्ट जारी 
इंदौर में मरे हुए कौवों में घातक वायरस पाए जाने के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य में बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी किया है। मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों को सतर्क रहने तथा किसी भी प्रकार की परिस्थिति में कौवों और पक्षियों की मृत्यु की सूचना पर तत्काल रोग नियंत्रण के लिए भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। विभाग की तरफ से बताया गया कि प्रदेश में 23 दिसंबर से 3 जनवरी 2021 तक इंदौर में 142, मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112, खरगोन जिले में 13 और सीहोर में 9 कौवों की मृत्यु हुई है।

PunjabKesari

केरल से सटे जिले में छह कौवे मृत मिले, कर्नाटक में भी बर्ड फ्लू की आशंका
 केरल में बर्ड फ्लू संकट के बीच राज्य की सीमा से सटे कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में छह कौवे मृत मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने बृहस्पतिवार को बताया कि पक्षियों की मौत का कारण जानने के लिए उनके नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। उन्होंने बताया कि केरल की सीमा से सटे सभी जिलों में आवश्यक एहतियाती कदम उठाए गए हैं और अभी चिंता की कोई बात नहीं है। सुधाकर ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘दक्षिण कन्नड़ जिले में छह कौवे मृत मिले हैं और उनके नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को जांच रिपोर्ट मिल जाएगी।'' उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारी हालात पर नजर रख रहे हैं।

PunjabKesari

गुजरात के मेहसाणा में चार कौवे मृत मिले
देश के कई अन्य हिस्सों से ‘बर्ड फ्लू' के मामले सामने आने के बाद गुजरात में जारी अलर्ट के बीच मेहसाणा जिले में बृहस्पतिवार को चार कौवे मृत पाये गये। अधिकारियों ने इस बारे में बताया। ये कौवे मेहसाणा के मोढेरा गांव में प्रसिद्ध सूर्य मंदिर के परिसर में मृत मिले। मेहसाणा के पशुपालन अधिकारी डॉ. भरत देसाई ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मरे हुए कौवों के नमूने जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला में भेजे गये हैं जिससे यह पता चल सके कि इनकी मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है या किसी और कारण से। देसाई ने कहा, ‘‘बर्ड फ्लू की वजह से बड़ी संख्या में पक्षियों की अचानक मौत हो जाती है। हालांकि इस मामले में सिर्फ चार पक्षियों की अज्ञात कारणों से मौत हुई है। हमने विस्तृत विश्लेषण और जांच के लिए उनके नमूनों को भोपाल की प्रयोगशाला में भेजा है।'' उन्होंने बताया कि एहतियात के तौर पर मेहसाणा के पशुपालन विभाग ने थोल झील से 50 प्रवासी पक्षियों के अवशेष और उनके खून के नमूने एकत्र किए हैं और उन्हें जांच के लिए भोपाल भेजा है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!