...जब दोस्त संजय गांधी के लिए जज से लड़कर तिहाड़ जेल चले गए थे कमल नाथ

Edited By Anil dev, Updated: 23 Jun, 2022 03:08 PM

national news punjab kesari congress uttar pradesh indiragandhi

विश्व इतिहास में कुछ ऐसी घटनाएं दर्ज हैं, जिन्होंने कई बार हवाओं के रूख मोड़ दिए। 23 जून 1980 की एक घटना भारत के इतिहास की एक ऐसी घटना है, जिसने देश की राजनीति के सारे समीकरण बदल डाले। इस दिन हुई एक विमान दुर्घटना में देश की पूर्व प्रधानमंत्री...

नेशनल डेस्क: विश्व इतिहास में कुछ ऐसी घटनाएं दर्ज हैं, जिन्होंने कई बार हवाओं के रूख मोड़ दिए। 23 जून 1980 की एक घटना भारत के इतिहास की एक ऐसी घटना है, जिसने देश की राजनीति के सारे समीकरण बदल डाले। इस दिन हुई एक विमान दुर्घटना में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के छोटे पुत्र संजय गांधी का निधन हो गया। संजय गांधी को इंदिरा गांधी के राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जाता था, लेकिन उनके निधन से देश की सियासी हवाएं पूरी तरह बदल गईं। 23 जून का दिन इस हादसे का गवाह है। आपको बतां दे कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और संजय गांधी की दोस्ती बेहद खास है। दोनों में इतनी घनिष्ठता थी कि इंदिरा गांधी कमलनाथ को अपना तीसरा बेटा मानती थीं।आइए जानते हैं कैसे संजय गांधी और कमलनाथ की दोस्ती इतनी बढ़ गई कि संजय गांधी के सबसे करीबी लोगों में कमलनाथ शुमार हो गए।

कमलनाथ की शिक्षा कानपूर में हुई थी लेकिन उनके पिता चाहते थे कि कमलनाथ वकील बने | कमलनाथ ने देहरादून स्थित दून स्कूल से भी शिक्षा प्राप्त की है। और दून स्कूल में ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी से हुई और और उनकी सियासत में कमलनाथ की एंट्री हुई।सियासी जानकारों का कहना है कि जैसे जैसे वक्त बीतता चला गया है वैसे-वैसे दोनों की दोस्ती गहरी होती चली गयी और एक वक़्त ऐसा भी आया था जब दोनों की दोस्ती में दरार आने भी लगी थी।  वो समय था जब कमलनाथ कोलकाता के सेंट जेवियर्स कॉलेज में पढ़ने चले गए। हालांकि दोनों के दूर होने के बाद उनकी दोस्ती कम नहीं हुआ। ये दोस्ती सियासत में भी चर्चे में रहती थी, वजह थी दोनों का हरदम साथ रहना।

संजय गांधी और कमलनाथ की मित्रता को लेकर एक बड़ा किस्सा भी मशहूर हैं  कि 'जब आपातकाल के बाद जनता पार्टी की सरकार बनी थी। तब एक मामले में संजय गांधी को तिहाड़ जेल भेज दिया गया था। उस वक़्त इंदिरा गांधी को संजय गांधी की सुरक्षा की चिंता थी। ऐसे में कमलनाथ, संजय गांधी के पास जेल जाने के लिए जानबूझकर एक जज से लड़ लिए थे, जिसके बाद अवमानना के आरोप में कमलनाथ को तिहाड़ जेल में डाल दिया गया था।

Related Story

England

India

Match will be start at 08 Jul,2022 12:00 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!