कोरोना काल में दिल्ली पर दोहरी मार, लोगों को सांस लेना हुआ मुश्किल!

Edited By Anil dev,Updated: 01 Dec, 2020 01:27 PM

national news punjab kesari corona virus delhi pollution aqi

कोरोना काल में दिल्ली के लोगों पर दोहरी मार पड़ी है। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर से खराब हो गया है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता मंगलवार को भी बेहद खराब श्रेणी में बनी रही और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण इस हफ्ते वायु गुणवत्ता सूचकांक...

नेशनल डेस्क: कोरोना काल में दिल्ली के लोगों पर दोहरी मार पड़ी है। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर से खराब हो गया है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता मंगलवार को भी बेहद खराब श्रेणी में बनी रही और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण इस हफ्ते वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर की श्रेणी में बने रहने की आशंका है। मंगलवार सुबह नौ बजे तक शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 346 था। 

PunjabKesari

सोमवार को 24 घंटे का औसत सूचकांक 318 जबकि रविवार को यह 268 था। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 के बीच एक्यूआई संतोषजनक, 101 और 200 के बीच एक्यूआई सामान्य 201 और 300 के बीच एक्यूआई खराब, 301 और 400 के बीच एक्यूआई बेहद खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर की श्रेणी में आता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम आठ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है। 

PunjabKesari

ठंडी हवाओं और कम तापमान के कारण प्रदूषक कण धरातल के निकट बने रहते हैं जबकि अनुकूल तेज हवाएं इन्हें छितरा कर अपने साथ उड़ा ले जाती हैं। केंद्र सरकार की दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली ने बताया कि प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण वायु गुणवत्ता बेहद खराब की श्रेणी में बने रहने की आशंका है और चार दिसंबर से सात दिसंबर के बीच इसके गंभीर श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है। 

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!