कोरोना पर वार: सरकारी छुट्टियों सहित पूरे अप्रैल चलेगा कोविड-19 का टीकाकरण कार्यक्रम

Edited By Anil dev,Updated: 01 Apr, 2021 04:19 PM

national news punjab kesari corona virus vaccine

कोरोना वायरस के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र ने पूरे अप्रैल भर सरकारी छुट्टियों के दौरान भी सभी सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों को संचालित करने का निर्णय किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र...

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र ने पूरे अप्रैल भर सरकारी छुट्टियों के दौरान भी सभी सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों को संचालित करने का निर्णय किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को बृहस्पतिवार को पत्र लिखकर उनसे इसके लिए आवश्यक प्रबंध करने के लिए कहा है। 

मंत्रालय ने कहा, कोविड-19 के टीकाकरण की गति और कवरेज को बढ़ाने के लिए 31 माार्च को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद यह कदम उठाया गया है। इसने कहा, यह निर्णय कोविड-19 टीकाकरण के लिए राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के साथ भारत सरकार के अग्र सक्रिय एवं क्रमिक रुख के अनुरूप है। इसने कहा कि टीकाकरण की प्रक्रिया की नियमित समीक्षा और निगरानी उच्चतम स्तर पर जारी है। सरकार ने नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन (एनईजीवीएसी) की अनुशंसा पर एक अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है। 

देश में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 16 जनवरी से देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी और दो फरवरी से अग्रिम मोर्चा के कर्मचारियों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। कोविड-19 टीकाककरण अभियान का अगला चरण एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र तथा अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से 59 वर्ष के लोगों के लिए शुरू किया गया। मंत्रालय ने बताया कि सुबह सात बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक देश भर में अभी तक 10,86,241 सत्र के माध्यम से 6.5 करोड़ से अधिक (6,51,17,896) टीके की खुराक दी जा चुकी है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!