कोविड मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये का भुगतान करने वाला पहला राज्य बना बिहार

Edited By Anil dev,Updated: 30 Nov, 2021 11:36 AM

national news punjab kesari delhi corona virus vaccine bihar sdrf

कोविड मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये का भुगतान करने वाला बिहार एकमात्र राज्य बन गया है। बिहार सरकार ने कोविड-19 से मरने वाले 8,849 व्यक्तियों में से प्रत्येक के परिजनों को 4 लाख रुपये का भुगतान किया है। भुगतान की गई अनुमानित राशि 353.96 करोड़...

नेशनल डेस्क: कोविड मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये का भुगतान करने वाला बिहार एकमात्र राज्य बन गया है। बिहार सरकार ने कोविड-19 से मरने वाले 8,849 व्यक्तियों में से प्रत्येक के परिजनों को 4 लाख रुपये का भुगतान किया है। भुगतान की गई अनुमानित राशि 353.96 करोड़ रुपये  है। बिहार एकमात्र राज्य है जिसने प्रत्येक कोविड की मृत्यु के लिए इस राशि की घोषणा और भुगतान किया है।

कांग्रेस शासित राज्यों में भी बढ़ी मांग
कांग्रेस शासित राज्यों की ओर से यह मुआवजा देने की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। कांग्रेस के सभी मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इसकी मांग की थी। अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के सुझाव के अनुसार, कोविड -19 से मरने वालों के परिवार के सदस्यों को अनुग्रह राशि के रूप में 50,000 रुपये की मंजूरी दी थी। जल संसाधन और सूचना और जनसंपर्क राज्य मंत्री संजय झा ने मीडिया को दिए एक बयान में बताया है कि बिहार पहली और एकमात्र सरकार है जिसने कोविड से मरने वाले लोगों के परिजनों के लिए 4 लाख रुपये के भुगतान की घोषणा की है। शुरुआत में पैसा मुख्यमंत्री राहत कोष से दिया गया था। बाद में इसे राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) से दिया गया।

बिहार में अभी भी जारी है योजना
इस संबंध में राज्य सरकार ने 9 जून को आदेश जारी किया था। कोविड -19 से मरने वाले किसी भी व्यक्ति के परिजन यह साबित करने के लिए सहायक दस्तावेज पेश करके राशि का दावा कर सकते हैं कि मृत्यु महामारी के कारण हुई थी। बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में बीते सप्ताह तक कोविड-19 से 9,663 मौतें हुई हैं। राज्य सरकार ने कोविड-19 से मरने वाले 3,727 व्यक्तियों के परिवारों को मुख्यमंत्री राहत कोष से पहले ही भुगतान कर दिया है और एसडीआरएफ से महामारी से मरने वाले 6,918 व्यक्तियों के परिजनों के लिए धन जारी किया गया है। इनमें से 5,122 लोगों को भुगतान कर दिया गया है।यह योजना अभी भी खुली है और लोग मुआवजे के लिए आवेदन कर रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!