कोरोना काल में अपने रिश्तों को बनाएं बेहतर, रखें इन पांच बातों का ख्याल

Edited By Anil dev, Updated: 20 Jan, 2022 12:25 PM

national news punjab kesari delhi corona virus vaccine work from home lockdown

देश में कोरोना की तीसरी लहर तेजी से रफ्तार पकड़ रही है। पहली दो लहरों से लोगों ने घरों में रहकर वर्क फ्रॉम होम के साथ-साथ काफी नियमों का पालन करते हुए कई अनुभव प्राप्त किए हैं। तीसरी लहर के दौरान भी आपका अधिक समय लॉकडाउन या कर्फ्यू के कारण घर पर ही...

नई दिल्ली: देश में कोरोना की तीसरी लहर तेजी से रफ्तार पकड़ रही है। पहली दो लहरों से लोगों ने घरों में रहकर वर्क फ्रॉम होम के साथ-साथ काफी नियमों का पालन करते हुए कई अनुभव प्राप्त किए हैं। तीसरी लहर के दौरान भी आपका अधिक समय लॉकडाउन या कर्फ्यू के कारण घर पर ही बीत रहा है तो आपको घबराने की आवश्यकता नही है। आप यदि अपने रिश्तों को बेहतर बनाने चाहते हैं और घर पर ही खुश रहना चाहते हैं तो आपको पांच नियमों का पालन करना होगा।

काम के ससाथ घर वालों के साथ बिताएं समय
कोरोना काल होने की वजह से अगर आपका वर्क फ्रॉम होम चल रहा है तो ऐसे में आपको काम के समय तो काम करना चाहिए। जब आपका काम खत्म हो जाए तो आपको मोबाइल या लैपटॉप में अपना मनोरंजन करने के बजाए  अपने घर वालों को समय देना चाहिए। इस कठिन समय में जब आप उनके साथ बैठेंगे और उनसे बात करेंगे तो इससे उन्हें अच्छा लगेगा और आपको भी अनूठे पलों का अहसास होगा।

टेंशन को कम करने को पढ़ें अच्छी किताबें
आपको अगर चिंता सता रही है या आपको टेंशन हो रही है, तो आपको किताबें पढ़नी चाहिए। जब आप किताबें पढ़ेंगे तो आपके दिमाग में किसी तरह की कोई दूसरी बात नहीं आएगी। वहीं, किताब पढ़ने से आपको ज्ञानवर्धक बातें मिलेंगी, जो आपको काफी फायदा देंगी, साथ ही किताबें पढ़ने से आपका समय भी अच्छा बितेगा।

पार्टनर संग रोमांटिक पल बिता सकते हैं
आप घर पर हैं, और बाहर लॉकडाउन है तो ऐसे में अपने पार्टनर संग घर पर रोमांटिक पल बिता सकते हैं। इस दौड़ती-भागती जिंदगी में वैसे भी हम अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते हैं। जब हम लॉकडाउन के बहाने से ही घर पर हैं, तो ऐसे में हमें अपने पार्टनर को समय देना चाहिए और उनके साथ रोमांटिक पल बिताने चाहिए।

घरेलू क्लेश से बचें और नशे से दूर रहें
आपको ये बात भी ध्यान देनी है कि आपको घर पर नशा नहीं करना है। नशा करने से घर में लड़ाई-झगड़े होते हैं, जिससे परेशानियां बढ़ती हैं। वहीं बच्चों पर भी इसका गलत असर होता है। साथ ही आत्मविश्वास भी कम होने लगता है। इसकी जगह पर आपको अपने परिवार संग एंजॉय करना चाहिए। इससे आपको टेंशन भी नहीं होगी।

बागवानी कर बिता सकते हैं अच्छा समय
लॉकडाउन की वजह से घर पर हैं, तो आप बागवानी भी कर सकते हैं। ऐसा करने से भी मन को सुकून मिलता है। आपके घर में कोई गार्डन है या फिर घर की छत पर आपने पेड़-पौधे लगा रखे हैं, तो भी आप बागवानी कर सकते हैं। ऐसा करने से मन को सुकून मिलने के साथ ही घर में पॉजिटिव एनर्जी भी बढ़ती है।

Related Story

Trending Topics

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!