गुजरात में बाढ़ से भारी तबाही, करीब 6 हजार करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान

Edited By Anil dev,Updated: 21 Jul, 2022 01:29 PM

national news punjab kesari delhi gujarat rain indian

भारी बारिश से गुजरात के उद्योग जगत ने  में 5,000-6,000 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है। इस बीच, राज्य सरकार कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश और बाढ़ के प्रभाव का सर्वे कर रही है।

नेशनल डेस्क: भारी बारिश से गुजरात के उद्योग जगत ने  में 5,000-6,000 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है। इस बीच, राज्य सरकार कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश और बाढ़ के प्रभाव का सर्वे कर रही है। गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अनुसार भारी बारिश से आई बाढ़ के कारण माल की आवाजाही और कारखाने के उत्पादन में बाधाएं खड़ी हो गई हैं। दक्षिणी, पश्चिमी, मध्य और उत्तरी गुजरात के कुछ हिस्सों में स्थिति गंभीर है।

राज्य सरकार के अनुसार भारी बारिश से राज्य में सरदार सरोवर बांध सहित 207 बड़े बांध और जलाशय 50 प्रतिशत से अधिक क्षमता तक भर चुके हैं। इनमें से 42 बांध और जलाशय या तो शत-प्रतिशत भरे हुए हैं या ओवरफ्लो हो रहे हैं। इसके चलते राज्य सरकार ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है।अकेले 10 जुलाई को अहमदाबाद के कई हिस्सों में पानी भर गया। शहर में महज तीन घंटों में रिकॉर्ड 115 मिमी बारिश हुई है।

 भारतीय मौसम विभाग ने पिछले सप्ताह अहमदाबाद और गुजरात के अन्य हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी। गुजरात में पहले से ही 850 मिमी की औसत मौसमी वर्षा का 50 प्रतिशत से अधिक हो चुका है। जीसीसीआई के अध्यक्ष पथिक पटवारी ने कहा कि इन क्षेत्रों में कुल नुकसान का अनुमान 5,000-5,200 करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि उद्योग ने पहले अकेले अहमदाबाद में 1,000-1,200 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया था।


दक्षिण गुजरात, विशेष रूप से सूरत, वापी और नवसारी जैसे औद्योगिक केंद्रों में भारी बारिश और बाढ़ का प्रकोप जारी है। ऐसे में नुकसान 2,000 करोड़ रुपये से भी अधिक हो सकता है। इसके अलावा, पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी सौराष्ट्र क्षेत्रों में भी समान प्रभाव देखा जा सकता है। इसी तरह, राज्य में ट्रांसपोर्टरों ने भी 11-16 जुलाई सप्ताह के दौरान 500 करोड़ रुपये से अधिक के नुकसान का अनुमान लगाया है। 

अखिल गुजरात ट्रक ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश दवे के अनुसार, यह न केवल शहरों और गुजरात के अंदरूनी हिस्सों में बारिश के कारण सड़कों को नुकसान पहुंचा रहा है, बल्कि यह भी है कि महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में 5,000 से अधिक ट्रक राजमार्गों पर फंस गए हैं।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!