मंकीपॉक्स के खतरे के बावजूद कम नहीं हुई भारतीयों की विदेश यात्रा की मांग

Edited By Anil dev,Updated: 30 Jul, 2022 04:01 PM

national news punjab kesari delhi monkeypox indian

मंकीपॉक्स के वैश्विक खतरे के बावजूद भी भारतीयों की विदेश यात्रा की मांग कम होने का नाम नहीं ले रही है। हवाई यात्रा की ऊंची कीमतों के बाद भी लाखों की संख्या में भारतीय यात्री ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म पर जुटे हुए हैं और एयरलाइनों को विदेशी बुकिंग में...

नेशनल डेस्क: मंकीपॉक्स के वैश्विक खतरे के बावजूद भी भारतीयों की विदेश यात्रा की मांग कम होने का नाम नहीं ले रही है। हवाई यात्रा की ऊंची कीमतों के बाद भी लाखों की संख्या में भारतीय यात्री ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म पर जुटे हुए हैं और एयरलाइनों को विदेशी बुकिंग में तेजी देखने को मिल रही है। 

अधिकारियों और उद्योग पर नजर रखने वालों ने कहा कि भारतीय वाहक कंपनियां अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में पूर्व कोविड के समय की तरह यात्रियों की बड़ी संख्या का अनुभव कर रहे हैं। बाजार की हिस्सेदारी के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा वाहक इंडिगो मध्य पूर्व के लिए अपनी उड़ानों में दो साल से अधिक समय पहले की तुलना में बहुत अधिक सीटें भर रहा है। विस्तारा भी अपनी कुछ उड़ानों में यात्री भार घटक को 80 प्रतिशत तक बढ़ा रहा है।

कतर टूरिज्म की प्रवक्ता देविका निझावन ने कहा कि अरब राष्ट्र द्वारा आयोजित फीफा विश्व कप में चार महीने से भी कम समय बचा है, जिसके लिए भारत की प्रतिक्रिया अविश्वसनीय रही है।उन्होंने कहा कि  हम फीफा विश्व कप के लिए 1 मिलियन से अधिक पर्यटकों की उम्मीद कर रहे हैं, और हमें उम्मीद है कि भारत सबसे महत्वपूर्ण योगदानकर्ताओं में से एक होगा। हम गति बनाए रखने और भारतीय यात्रियों की क्षमता को पूरी तरह से अनलॉक करने के अपने प्रयासों में तेजी लाने के लिए तत्पर हैं। कतर ने 2019-2021 से दोहरे अंकों की वृद्धि के साथ भारत से आगंतुकों के आगमन में लगातार वृद्धि देखी है और भारत की रैंकिंग उच्चतम स्रोत बाजार के रूप में हुई है।

एक जानकार ने कहा कि सिंगापुर की यात्रा की मांग भी अधिक है क्योंकि दक्षिण पूर्व एशियाई देश ने प्रवेश मानदंडों में ढील दी है। इस वर्ष की पहली छमाही में सिंगापुर को मिले 1.5 मिलियन आगंतुकों में से भारतीयों ने दूसरे सबसे बड़े समूह का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें 219,000 से अधिक देश का दौरा कर रहे थे। सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड में भारत मध्य पूर्व, दक्षिण एशिया और अफ्रीका के क्षेत्रीय निदेशक जीबी श्रीथर ने कहा कि जुलाई संख्या संतोषजनक थी और द्वीप को भारत से अच्छे आगंतुक संख्या प्राप्त हो रही है। उन्होंने कहा कि चांगी हवाई अड्डा पहले से ही भारत की पूर्व-कोविड उड़ान क्षमता के लगभग 70 प्रतिशत की बहाली देख रहा है, जिसमें 180 से अधिक साप्ताहिक सेवाएं शामिल हैं। भारत में सिंगापुर एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने कहा कि वाहक आने वाले महीनों में अपने भारत नेटवर्क को पूर्व-महामारी के स्तर पर बहाल कर रहा है।

इजी माई ट्रिप के मुख्य कार्यकारी निशांत पिट्टी ने कहा कि फ्रांस, स्पेन और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों ने वीजा मुद्दों को आसान बनाने पर काम किया है और पूरी प्रक्रिया को तेज करने की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूरोप में पिछले साल की तुलना में बुकिंग 50 प्रतिशत बढ़ी है। दुबई, मालदीव, थाईलैंड और सिंगापुर जैसे गंतव्य हमारे मंच पर हॉटस्पॉट के रूप में उभरे हैं। इक्सिगो के ग्रुप सीईओ आलोक बाजपेयी ने कहा कि अगस्त में आगामी लॉन्ग वीकेंड के कारण मालदीव, मॉरीशस, इंडोनेशिया, वियतनाम और दुबई जैसे लोकप्रिय शॉर्ट-हॉल गंतव्यों की खोज की मांग में वृद्धि हुई है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!