Pradhanmantri Sangrahalaya: जब PM मोदी ने खुद खरीदा प्रधानमंत्री संग्रहालय का पहला टिकट, तस्वीर हुई वायरल

Edited By Anil dev, Updated: 14 Apr, 2022 02:51 PM

national news punjab kesari delhi pradhanmantri sangrahalaya narendra modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सभी प्रधानमंत्रियों के जीवन एवं योगदान पर आधारित प्रधानमंत्री संग्रहालय का आज यहां उद्घाटन किया

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सभी प्रधानमंत्रियों के जीवन एवं योगदान पर आधारित प्रधानमंत्री संग्रहालय का आज यहां उद्घाटन किया और इसका सबसे पहला टिकट खरीद कर संग्रहालय में प्रवेश किया। मोदी करीब 11 बजे तीन मूर्ति भवन में नेहरू स्मारक एवं संग्रहालय पहुंचे जहां केन्द्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने संग्रहालय के टिकट का खुद भुगतान किया और टिकट खरीद कर संग्रहालय में गये। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो में श्री मोदी टिकट खरीदते दिखायी दे रहे हैं। संग्रहालय के टिकट की ऑनलाइन माध्यम से खरीद 100 रूपये की और ऑफलाइन मोड में 110 रूपये है। 



बाद में उन्होंने संग्रहालय का भ्रमण किया और इसके बाद शिलापट्ट का अनावरण करके संग्रहालय का उद्घाटन किया। यह शुभारंभ संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर किया गया है। इस मौके पर पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री एम जे अकबर भी मौजूद थे।  आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव के दौरान शुरू हुए इस संग्रहालय में स्वतंत्रता के पश्चात सभी प्रधानमंत्रियों के जीवन और योगदान के माध्यम से लिखी गई भारत की गाथा का वर्णन किया गया है। 

राष्ट्र निर्माण की दिशा में भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान को सम्मान देने के लिए प्रधानमंत्री संग्रहालय स्वतंत्रता के बाद से भारत के प्रत्येक प्रधानमंत्री की विचारधारा अथवा कार्यकाल से इतर देश के प्रति उनके योगदानों के लिए एक श्रद्धांजलि देने का एक समावेशी प्रयास है, जिसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को हमारे सभी प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व, दूरद्दष्टि और उपलब्धियों के प्रति संवेदनशील बनाना और प्रेरणा देना है। 

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!