इंटरपोल को फिर से अफ्रीका की सबसे अमीर महिला की तलाश, जारी किया रेड नोटिस

Edited By Anil dev,Updated: 07 Dec, 2022 11:49 AM

national news punjab kesari interpol africa rich woman

वैश्विक पुलिस एजेंसी इंटरपोल ने दुनिया भर के कानून प्रवर्तन अधिकारियों से अंगोलन अरबपति इसाबेल डॉस सैंटोस का पता लगाने और अस्थायी रूप से गिरफ्तार करने का आग्रह किया है। इंटरपोल ने एजेंसी से पुष्टि की कि उसने टाइकून के लिए एक रेड नोटिस जारी किया है।

इंटरनेशनल डेस्क: वैश्विक पुलिस एजेंसी इंटरपोल ने दुनिया भर के कानून प्रवर्तन अधिकारियों से अंगोलन अरबपति इसाबेल डॉस सैंटोस का पता लगाने और अस्थायी रूप से गिरफ्तार करने का आग्रह किया है। इंटरपोल ने एजेंसी से पुष्टि की कि उसने टाइकून के लिए एक रेड नोटिस जारी किया है। इंटरपोल ने  बताया कि यह एक अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट नहीं बल्कि प्रत्यर्पण, आत्मसमर्पण की कानूनी कार्रवाई के लिए वांछित व्यक्ति का पता लगाने और अस्थायी रूप से गिरफ्तार करने के लिए दुनिया भर में कानून प्रवर्तन से अनुरोध है।

एएफपी के मुताबिक कि अंगोला के सरकारी वकील हेल्डर पिट्टा ग्रोस ने इस सप्ताह संवाददाताओं से कहा था कि अंगोला ने डॉस सैंटोस के लिए एक अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट दायर किया था। इस बीच डॉस सैंटोस ने कहा है कि वह राजनीतिक उत्पीड़न का शिकार है। 49 वर्षीय व्यवसायी जो अंगोला के दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस की बेटी हैं, जिन्होंने 2017 तक 38 साल तक शासन किया था। डॉस सैंटोस को कभी अफ्रीका की सबसे अमीर महिला माना जाता था।

इसाबेल डॉस सैंटोस पर मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के आरोप में मामला दर्ज किया गया था। आरोप है कि उन्होंने ऐसा राज्य के स्वामित्व वाली सोनंगोल तेल कंपनी का नेतृत्व करते हुए किया था। उन्होंने घोटालों के जरिए अपनी संपत्ति में बेशुमार इजाफा किया। पिता के राष्ट्रपति रहते हुए ही उन्होंने तेल, हीरे और दूरसंचार सेक्टर में कदम रखे थे। हालांकि डॉस सैंटोस ने हमेशा किसी भी गलत काम से इनकार किया है। 

पुर्तगाल की लूसा समाचार एजेंसी ने 18 नवंबर को बताया कि इंटरपोल ने डॉस सैंटोस के लिए एक अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी किया था, लेकिन इंटरपोल ने रॉयटर्स को बताया कि उसने अंगोलन अधिकारियों के अनुरोध पर रेड नोटिस जारी किया था। लुसा के मुताबिक, इंटरपोल को किए गए अनुरोध से जुड़े एक आधिकारिक दस्तावेज में जिक्र है कि डॉस सैंटोस अक्सर पुर्तगाल, ब्रिटेन और संयुक्त अरब अमीरात में रहती है।

Related Story

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!