26/11 मुंबई हमले में जिंदा बचा 2 साल का यह बच्चा अब दिखता है ऐसा...

Edited By Anil dev,Updated: 26 Nov, 2021 02:22 PM

national news punjab kesari moshe 26 11 mumbai attack pm narendra modi israel

मुंबई पर हुए 26/11 आतंकी हमले की आज 13वीं बरसी है लेकिन आज भी उस मंजर का दृश्य जब आंखों के सामने घूमता है तो पुराने जख्म ताजा हो जाते हैं। 10 आतंकियों ने 60 घंटे की कार्रवाई में 164 निर्दोष लोगों की जान ले ली व सैकड़ों को घायल कर दिया। इस हमले के...

नई दिल्लीः  मुंबई पर हुए 26/11 आतंकी हमले की आज 13वीं बरसी है लेकिन आज भी उस मंजर का दृश्य जब आंखों के सामने घूमता है तो पुराने जख्म ताजा हो जाते हैं। 10 आतंकियों ने 60 घंटे की कार्रवाई में 164 निर्दोष लोगों की जान ले ली व सैकड़ों को घायल कर दिया। इस हमले के असल मास्टरमाइंड आज भी आजाद घूम रहे हैं। इस हमले ने भारतियों को ऐसा जख्म दिया है, जो शायद ही कभी भर पाए। इस हमले में कई बहादुर पुलिस और सेना के जवान भारत ने खोए। इस दहला देने वाले इस हमले में दो साल के बच्चे को भी जख्म दिए हैं। हम बात कर रहे हैं 2008 के मुंबई हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले मोशे की।

PunjabKesari

सिर से उठा माता-पिता का साया
 इजराइल के रहने वाला मोशे उस वक्त महज 2 साल का था, जब 2008 में हुए इस हमले में उसकी मां रिवका और पिता गवरूल होल्त्जबर्ग समेत 6 अन्य इजराइली नागरिकों की मौत हो गई थी। मोशो अब 11 साल का हो चुका है। 26/11 के हमले के दौरान मोशे को उसकी आया किसी तरह से घटनास्थल से बचाकर ले गई थी। बाद में दोनों को इजराइल लाया गया। फिलहाल मोशे अपने दादा-दादी के साथ रहता है।

PunjabKesari


शवों के बीच खड़ा रो रहा था मोशो
पाकिस्तानी आतंकवादियों ने 2008 में मुंबई में कई जगह हमले किए थे। उन्होंने चाबड हाऊस को भी अपना निशाना बनाया था। यही पर मोशो के माता-पिता भी ठहरे हुए थे और उसकी देखभाल करने वाली आया भी इमारत में मौजूद थी। जब हमला हुआ तो मोशो की आया ने सीढ़ियों के नीचे छिप कर अपनी जान बचाई। वह तब बाहर आई जब उसने मोशे के रोने की आवाज सुनी। जब वह कमरे के अदर गई तो मोशो अपने माता-पिता के शवों के बीच खड़ा रो रहा था।

PunjabKesari

मोशो को आया ने गोद में उठाया और इमारत से बाहर निकल गई। मोशो की आया को सितंबर 2010 में इस्राइल की मानद नागरिकता दी गई थी। वह अक्सर यरूशलम स्थित अपने घर से मोशे और उसके दादा-दादी से मिलने जाती रहती हैं।

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!