क्या UP विधानसभा चुनाव से पहले बनेगा पूर्वांचल राज्य? जानें वायरल खबर की असली सच्चाई

Edited By Anil dev,Updated: 12 Jun, 2021 05:32 PM

national news punjab kesari narendra modi up assembly elections

केंद्रीय मंत्रिमंडल में विस्तार और फेरबदल की अटकलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ विचार-विमर्श किया। वर्ष 2019 में लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद...

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्रिमंडल में विस्तार और फेरबदल की अटकलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ विचार-विमर्श किया। वर्ष 2019 में लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में कोई विस्तार नहीं किया है। उत्तर प्रदेश में भी मंत्रिमंडल विस्तार और फेरबदल की अटकलें हैं। इन अटकलों को इसलिए बल मिला क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिनों से राजधानी दिल्ली में थे और इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी, शाह और नड्डा से मुलाकात कर लंबी चर्चा की। इन्हीं खबरों के बीच एक नई खबर वायरल तेजी के साथ वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश को 2 से 3 हिस्सों में विभाजित करने और पूर्वांचल को अलग राज्य बनाने पर विचार कर रही है। आईए जानते हैं इस खबर की असली सच्चाई। 

अभी जो बातें मीडिया में चल रही हैं उसमें दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश तीन राज्यों में बंटेगा। एक होगा उत्तर प्रदेश जिसकी राजधानी लखनऊ होगी। इसमें 20 जिले होंगे। यूपी के बंटवारे के बाद दूसरा राज्य बनेगा बुंदेलखंड, जिसकी राजधानी प्रयागराज होगी। इसमें 17 जिले शामिल होंगे. तीसरा राज्य होगा पूर्वांचल, जिसमें 23 जिले होंगे। और इसकी राजधानी होगी गोरखपुर। वायरल न्यूज में दावा किया गया है किउत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले विभाजन पर पीएम मोदी और सीएम योगी के साथ चर्चा हुई है इसके साथ ही वायरल न्यूज में यह भी कहा गया है कि यदि पूर्वांचल एक अलग राज्य बन गया तो योगी का गढ़ गोरखपुर एक अलग राज्य में आ जाएगा। वहीं जब वायरल हो रही इस खबर के बारे में पीआईबी ने जांच पड़ताल शुरू की तो पता चला है कि यह खबर फेक है, जिसके बाद पीआईबी की तरफ से ट्वीट कर कहा गया कि यह खबर फर्जी है। केंद्र सरकार, उत्तर प्रदेश के अलग हिस्से करने से संबंधित कोई विचार नहीं कर रही है। इसलिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन खबरो पर विश्ववास न करें। 

PunjabKesari

मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलों के बीच प्रधानमंत्री से मिले शाह, नड्डा
आपको बतां दे कि  केंद्रीय मंत्रिमंडल में विस्तार की अटकलों के बीच मोदी अलग-अलग समूहों में केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अपने सहयोगियों से मुलाकात कर रहे हैं। इन मुलाकातों के दौरान नड्डा भी मौजूद थे। भाजपा के शीर्ष नेताओं के बीच यह कवायद शाह की उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय दलों के नेताओं क्रमश: अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल और निषाद पार्टी के संजय कुमार निषाद तथा प्रवीण कुमार निषाद से मुलाकात के बाद आरंभ हुई है। मुलाकातों और चर्चा की इस कवायद के बारे में भाजपा की ओर से अभी तक आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है। सूत्रों के मुताबिक अब तक 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर तीन ऐसी बैठकें हो चुकी हैं। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा भी इन बैठकों में शामिल हुए। तीनों बैठकें घंटों तक चलीं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान मामलों में कमी आने के बाद यह बैठक बुलाई गई थी। सूत्रों के मुताबिक, बैठक के दौरान प्रधानमंत्री के समक्ष इस बारे में एक प्रस्तुति भी दी गई। सूत्रों ने बताया कि अभी तक कृषि, ग्रामीण विकास, पशुपालन और मत्स्य, जनजातीय मामलों, शहरी विकास, संस्कृति, सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन, नागरिक उड्डयन, रेलवे, खाद्य और उपभोक्ता मामले, जल शक्ति, पेट्रोलियम, इस्पात और पर्यावरण मंत्रालयों के केंद्रीय और राज्यमंत्रियों को बैठकों के लिए बुलाया गया था।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!