वैज्ञानिकों का खुलासा: इन्फ्लूएंजा वैक्सीन शॉट लेने से हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है कम

Edited By Anil dev,Updated: 01 Dec, 2022 03:45 PM

national news punjab kesari scientist influenza vaccine

हर साल लगाए जाने वाला इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन ना केवल हमें खांसी,सर्दी और फ्लू से बचा सकता है, बल्कि ये स्‍ट्रोक के खतरे को भी कम कर सकता है।

नेशनल डेस्क: हर साल लगाए जाने वाला इन्फ्लूएंजा वैक्‍सीन ना केवल हमें खांसी,सर्दी और फ्लू से बचा सकता है, बल्कि ये स्‍ट्रोक के खतरे को भी कम कर सकता है। एम्स के कार्डियोलॉजी विभाग के एक अध्ययन ने सिफारिश की है कि कमजोर हृदय की स्थिति वाले लोगों या जिन्हें दिल की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है, उन्हें इन्फ्लूएंजा के टीके लेने चाहिए क्योंकि वे दिल के दौरे की संभावना को कम करने में प्रभावी होते हैं।

इस साल लांसेट में प्रकाशित इस अध्ययन का नेतृत्व एम्स के कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ अंबुज रॉय ने किया था। यह एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका के 10 देशों में 30 केंद्रों में आयोजित किया गया था। इसमें सात केंद्र भारत में, छह चीन में, चार फिलीपींस और नाइजीरिया में, तीन सऊदी अरब में, दो मोजाम्बिक में और एक-एक जाम्बिया, केन्या, युगांडा और जाम्बिया में थे। अध्ययन 5,129 प्रतिभागियों के साथ 2015 और 2021 के बीच आयोजित किया गया था।

डॉ रॉय ने कहा कि इन्फ्लुएंजा संक्रमण हृदय संबंधी घटनाओं और मृत्यु के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है, विशेष रूप से तीव्र अवधि में यही वजह है कि लोगों को टीका लेने की सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा कि डाटा दिखाता है कि टीका लेने से दिल के दौरे, स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों में लगभग 28 फीसदी की कमी आई है। जिन लोगों को पहले से ही दिल की विफलता या दौरे पड़ चुके हैं, उन्हें इन्फ्लुएंजा का टीका लेना चाहिए। डॉ रॉय ने कहा कि यह भी पाया गया कि अगर लोगों को इन्फ्लूएंजा का टीका दिया जाता है, तो हार्ट अटैक में 50 फीसदी की कमी होती है।

अमरीकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में भी कहा गया है कि वार्षिक फ्लू वैक्सीन प्राप्त करने से लोगों में स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि वार्षिक फ्लू वैक्सीन स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है, हालांकि यह अभी भी एक रहस्य बना हुआ है कि क्या जैब, स्ट्रोक को पूरी तरह से रोक सकता है या नहीं। स्पेन में अल्काला विश्वविद्यालय के इस शोध के मुख्य लेखक फ्रांसिस्को जे डी अबाजो (एमडी, एमपीएच, पीएचडी) ने बताया कि अध्ययनों से पता चला है कि फ्लू होने से स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन नए शोध में पाया गया है कि फ्लू टीका देने से स्ट्रोक से बचाव में मदद मिल सकती है।

Related Story

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!