नौसेना प्रमुख लांबा बोले- हम PAK नेवी से बेहतर, हिंद महासागर में चीन से सुपीरियर

Edited By Seema Sharma,Updated: 03 Dec, 2018 02:52 PM

navy chief lamba says we better from pak navy

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि नौसेना अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए 56 जंगी जहाजों और पनडुब्बियों को शामिल करने की योजना बना रही है और एक तीसरा विमानवाहक पोत लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि नौसेना अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए 56 जंगी जहाजों और पनडुब्बियों को शामिल करने की योजना बना रही है और एक तीसरा विमानवाहक पोत लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लांबा ने कहा कि कि भारतीय नौसेना पाकिस्तान नेवी से हर मायने में बेहतर है, इतना ही नहीं हम हिंद महासागर में भी चीन के मुकाबले काफी मजबूत हैं। नौसेना प्रमुख ने कहा कि साल 2050 तक हमारी नौसेना भी सुपर पावर बन जाएगी और हमारे पास 200 जहाज और 500 एयरक्राफ्ट होंगे। उन्होंने देश को यकीन दिलाया कि नौसेना भारत के समुद्री इलाकों में दिन-रात निगरानी कर रही है।
PunjabKesari
एडमिरल लांबा ने अपनी सालाना प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि नौसेना अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए 56 जंगी जहाजों और पनडुब्बियों को शामिल करने की योजना बना रही है। यह निर्माणाधीन 32 जंगी जहाजों के अतिरिक्त होंगे।’’  उन्होंने कहा कि तटीय सुरक्षा बढ़ाने के प्रयासों के तहत मछली पकड़ने वाली तकरीबन ढाई लाख नौकाओं पर स्वत: पहचान करने वाले ट्रांसपोर्डर लगाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।लांबा ने कहा कि तीसरे विमानवाहक पोत को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
PunjabKesari
पांच ऑफशोर गश्ती वाहनों के लिए रिलायंस नेवल इंजीनियरिंग लिमिटेड को दिए गए अनुबंध के बारे में एडमिरल लांबा ने कहा कि हम अनुबंध पर गौर कर रहे हैं। करार के लिए बैंक गारंटी भुना ली गई है। सेशल्स के एजम्पशन द्वीप पर एक अड्डा बनाने के प्रस्ताव की मौजूदा स्थिति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसके लिए सेशल्स की सरकार से बातचीत चल रही है। नौसेना प्रमुख ने कहा कि मालदीव में अब भारत के प्रति बेहतर रवैया रखने वाली सरकार बन जाने पर दोनों देश समुद्री सहयोग बढ़ा सकेंगे।

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!