देश

तेलंगाना में करीब पांच लाख फर्जी मतदाता : मुख्य चुनाव अधिकारी

तेलंगाना में करीब पांच लाख फर्जी मतदाता : मुख्य चुनाव अधिकारी

हैदराबाद : तेलंगाना में सात दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों में 4.93 लाख फर्जी मतदाताओं की पहचान की गई है और उनके नाम मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी रजत कुमार ने सोमवार को सोमाजीगुडा प्रेस क्ल्ब में ‘मीट द प्रेस’ में बताया कि विधानसभा का चुनाव कराना एक चुनौतीपूर्ण काम है क्योंकि इसमें विभिन्न कारक शामिल होते हैं। उन्होंने मतदाताओं से अपने मताधिकार के इस्तेमाल की अपील करते हुए कहा कि आयोग ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं।

PunjabKesariकुमार ने कहा, ‘हमने मतदाता सूची से दो लाख से अधिक वैसे मतदाताओं के नाम हटाए जिनके नाम दोबारा दर्ज किए गए थे जबकि करीब तीन लाख वैसे मतदाताओं के नाम शामिल थे जिनका निधन हो चुका है। उन्होंने कहा कि ऐसे कम से कम 4.93 लाख फर्जी और नकली लोगों के नामों को मतदाता सूची से हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि फर्जी मतदाताओं पर कार्रवाई करने के अलावा उच्च तकनीक की मदद से मतदाताओं में जागरूकता पैदा करने समेत चुनाव प्रक्रिया में भी क्रांतिकारी बदलाव किए गए हैं।

PunjabKesariउन्होंने कहा कि आयोग ने महज एक माह के भीतर ना केवल सारे इंतजाम किए बल्कि राज्य में पहली बार इस्तेमाल हो रहे बीवीपैट मशीनों समेत सभी आवश्यक चीजों की भी व्यवस्था की। कुमार ने कहा कि आयोग ने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले नेताओं की जानकारी एकत्र की है और इसपर कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारा ध्यान राजनीतिक पार्टियों की ओर से जारी घोषणापत्र और चुनाव प्रचार के दौरान नेताओं की ओर से किए गए वादों पर है। चुनाव प्रचार पांच दिसंबर की शाम को समाप्त हो जाएगा।

PunjabKesari

Related News