कृषि क्षेत्र में सुधार की जरूरत, छोटे किसानों को बिचौलियों से मुक्त कराने पर कर रहें काम

Edited By rajesh kumar,Updated: 30 Mar, 2021 08:44 PM

need for immediate improvement in agriculture sector

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कृषि क्षेत्र में फौरन सुधार करने की जरूरत है और सरकार ने सुधार की पहल कर दी है, जो छोटे किसानों को बिचौलिये के दबाव से मुक्त करा देगी।

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कृषि क्षेत्र में फौरन सुधार करने की जरूरत है और सरकार ने सुधार की पहल कर दी है, जो छोटे किसानों को बिचौलिये के दबाव से मुक्त करा देगी। उन्होंने तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए यहां अपने प्रचार अभियान में तमिल ग्रंथ तिरूक्कुरल का उल्लेख किया और कहा कि इसमें किसानों का सम्मान करने की बात कही गई है। उन्होंने कुरल को उद्धृत करते हुए कहा कि विश्व को किसानों का सम्मान करना चाहिए क्योंकि किसान विश्व की धुरी हैं, वे उन सभी को अन्न उपलब्ध कराते हैं जो भूमि की जुताई नहीं कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कृषि क्षेत्र में फौरन सुधार और आधुनिकीकरण करने की जरूरत है। '' उन्होंने कहा कि राजग सरकार की प्राथमिकता छोटे किसानों का कल्याण करना है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सुधार की पहल की है, जो छोटे किसानों को बिचौलिये के दबाव से मुक्त कर देंगे। उन्होंने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, ई-नाम योजना का लक्ष्य किसानों को सशक्त करना है। मोदी ने कहा कि छह अप्रैल को राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी (भाजपा) के घोषणा पत्र में मछुआरों और किसानेां को 6,000 रुपये की वार्षिक सहायता देने का वादा किया गया है।

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र पानी की कमी की समस्या का सामना कर रहा है और इसका समाधान करने के लिए राजग सरकार ने ‘प्रति बूंद अधिक फसल' मंत्र के साथ जल संरक्षण की दिशा में कई प्रयास शुरू किये हैं। मोदी ने कहा कि किसानों को अपनी कृषि पद्धति में बदलाव करने के लिए मदद की जा रही है और सिंचाई के पुराने ढांचों की मरम्मत की जा रही है नये का भी निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन की शुरूआत करने के बाद से तमिलनाडु में करीब 16 लाख ग्रामीण परिवारों को नल से जल के लिए कनेक्शन मिल गया है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘खेत से लेकर आपको घरों तक पर्याप्त जलापूर्ति के लिए हर संभव प्रयास किये जाएंगे। '' उन्होंने लोगों से भाजपा का घोषणा पत्र पढ़ने का आग्रह करते हुए कहा, ‘‘हम आपके बच्चों के बेहतर भविष्य की गारंटी देते हैं।''

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!