‘नेता एप’ सर्वे- आज चुनाव हुए तो बीजेपी को हो सकता है 70 सीटों का नुकसान

Edited By Yaspal,Updated: 25 Aug, 2018 05:04 PM

neta ape survey if elections are held today bjp may lose 70 seats

इलाके में सांसद और विधायकों के काम की रिपोर्ट बताने वाला एक मोबाइल एप शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति ने लॉन्च किया। एप का नाम ‘नेता एप’ है। इस एप के जरिए जनप्रतिनिधियों के काम का आंकलन आम जनता...

नेशनल डेस्कः सांसद और विधायकों के काम की रिपोर्ट बताने वाली ‘नेता एप’ शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लॉन्च की। इस एप के जरिए जनप्रतिनिधियों के काम का आकलन आम जनता द्वारा किए गए मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा। मुखर्जी ने इस एप को लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनप्रतिनिधियों की जवाबदेही और जनता की भागीदारी बढ़ाने वाली पहल बताया।

PunjabKesari

भाजपा को हो सकता है नुकसान

  • नेता एप के संस्थापक प्रथम मित्तल ने बताया कि करीब 543 संसदीय क्षेत्रों और 4120 विधानसभा के प्रमाणित वोटरों ने अपने नेताओं को रेटिंग दी है।
  • बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के अनुसार, नेता एप पर भरोसा करें तो आज लोकसभा चुनाव होने की स्थिति में बीजेपी को कम-से-कम 70 सीटों का नुकसान हो सकता है। हालांकि, इसमें उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन को शामिल नहीं किया गया है। 
  • एप के मुताबिक, बीजेपी 2014 की 282 सीटों के मुकाबले 212 सीटों पर सिमट सकती है और कांग्रेस के 44 सीटों से बढ़कर 110 सीटों पर पहुंचने की संभावना जताई गई है।


PunjabKesari
 

एंड्रॉयड, आईओएस और वेबपोर्टल तीनों प्लेटफार्म में उपलब्ध है एप

नेता एप के सीईओ रॉबिन शर्मा के मुताबिक, बीते महीने के ट्रेंड से पता चलता है कि कांग्रेस पहले से मजबूत हो रही है और बीजेपी कमजोर पड़ रही है। वहीं, मित्तल ने एप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एंड्रॉयड और आईओएस आधारित स्मार्ट फोन के अलावा वेबपोर्टल पर उपलब्ध नेता एप का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति अपने सांसद और विधायक के काम का न सिर्फ रिपोर्ट कार्ड जान सकेगा, बल्कि उसके काम की रेटिंग खुद कर सकेगा।

PunjabKesari

मित्तल ने बताया कि इस एप का प्रायोगिक आधार पर हाल ही में कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सफल प्रयोग किया गया था। इसमें 93 फीसदी चुनाव जीतने वाले उम्मीदवार नेता एप की श्रेष्ठ रेटिंग में शामिल थे। उन्होंने बताया कि पिछले 8 महीनों में 543 संसदीय क्षेत्र और 4120 विधानसभा क्षेत्रों में अब तक करीब 1.5 करोड़ लोगों ने नेता एप का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। मित्तल ने अगले साल आम चुनाव से पहले यह संख्या 10 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद जताई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!