Exclusive: सीमा पार बढ़ रही है आतंकियों की संख्या

Edited By Monika Jamwal,Updated: 04 Oct, 2018 07:37 PM

new launching pads near loc in pok

भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा पाकिस्तान को दी गयी जोरदार धमकी का लगता है पाकिस्तान पर कोई असर नहीं हुआ है।

पुंछ (धनुज शर्मा): भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा पाकिस्तान को दी गयी जोरदार धमकी का लगता है पाकिस्तान पर कोई असर नहीं हुआ है। नियंत्रण रेखा के उस पार पाक अधिकृत क्षेत्र में बेस आतंकी प्रशिशक्षण शिविरों में गतिविधियां भी तेज हो गयी हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान सरकार, पाकिस्तानी सेना, आतंकी संगठन तथा पाकिस्तानी गुप्तचर एजेंसी आई एस आई भारत-पाकिस्तान के बीच उपजे नए तनाव का भरपूर फायदा उठाकर किसी भी तरह भारत में अपने प्रशिक्षित आतंकिओ का प्रवेश करवाकर किराए की साँसों पर चल रहे आतंकवाद को पुनर्जीवित करना चाहते हैं और इसके लिए एक मात्र घुसपैठ ही रास्ता है। केंद्र सरकार ने कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सेना को जो रूख अपनाने को बोला है उससे आतंकवाद की कमर पूरी तरह टूट रही है। 

PunjabKesari


 पाकिस्तानी सरकार तथा आतंकी संगठन पूरी तरह हताश और निराश हंै। कश्मीर घाटी को छोड़ कर आतंकवाद का संमर्थन करने वाले लोगो की संख्या में भारी गिरावट भी आतंकी संगठनों के लिए सर दर्द बनी है। अगर पुंछ जिले की बात करें तो एलओसी  से सटे पाकिस्तान अधिकृत क्षेत्र में एक दम से गतिविधिओं में तेजी आयी है। वहां स्थित आतंकी प्रशिक्षण शिविरों में बैठकों का दौर जारी है, जिनका मुख्य उद्देश्य भारत में घुसपैठ करना है और आने वाला समय नियंत्रण रेखा पर भारतीय सुरक्षाबलों के लिए ख़ासा चुनौतीपूर्ण होगा।

 

पाक ने रेंजर्स के साथ तैनात किये सेना के जवान
पुंछ जिला में भारत पाक नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा अधिकतर क्षेत्रों में सुरक्षा हेतु पाकिस्तानी द्वारा  रेंजर्स की तैनाती की जाती है। अब पाकिस्तान सरकार द्वारा एक ठोस रणनीति के चलते पुंछ जिले में सेना को भी रेंजर्स के साथ तैनात कर रहा है। वहीं सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान द्वारा अपनी अग्रिम चौकिओं पर विशेष तोर पर स्नाईपपर तैनात किये हैं, जिनका काम केवल भारतीय सेना के जवानो को निशाना बनाना है।

PunjabKesari
 

सीमाओं को युद्ध के लिए कर रहा तैयार
 पाकिस्तान ने एक बार फिर से अपनी पुरानी रणनीति पर काम करते हुए भारतीय नियंत्रण रेखा के उस पार अपने अधिकृत क्षेत्र में लगभग 5 किलोमीटर के क्षेत्र को युद्ध के लिहाज से तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। अधिकृत क्षेत्र को जहां खाली रखा जा रहा है वहीं पाकिस्तान द्वारा रिहायशी क्षेत्रों में भी सेना के मोर्चे बनाये गए हैं। आम लोगो की आड़ में सेना को तैनात किया गया है। गौरतलब है की इससे पहले भी पाकिस्तानी सेना द्वारा अक्सर रिहायशी इलाकों में अपने सैनिको के मोर्चे बनाये जाते हैं ताकि भारतीय क्षेत्र में गोलाबारी की जाए और अगर पाकिस्तान का नुक्सान हो तो भारत पर आम लोगों को मारने का इलज़ाम लगाया जा सके।

PunjabKesari

पाकिस्तान सीमाओं पर बसाता है सैनिक
पाकिस्तानी सरकार द्वारा नियंत्रण रेखा पर ज्यादात्तर जमीने भूतपूर्व पाकिस्तानी रेंजर्स तथा भूतपूर्व पाकिस्तानी सेना के जवानो को मुहैय्या करवाई जाती हैं।  इन घरो में पाकिस्तानी सेना के उच्च अधिकारिओ एवं आतंकी आकाओं तथा गुप्तचर एजेंसी आई एस आई द्वारा बैठके की जाती हैं। पाकिस्तानी सेना द्वारा इन घरो को हथियारों के तहखाने के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। सूत्रों का कहना है की पाकिस्तानी सरकार द्वारा भूतपूर्व सैनिको को नियंत्रण रेखा पर 10 कनाल तक भूमि उपलब्ध करवाई जाती है। 

 

पाकिस्तान को एक और सर्जिकल स्ट्राइक का डर
सूत्रों का कहना है की भारतीय सेना प्रमुख द्वारा पाकिस्तान को दी गयी खुली धमकी के बाद पाकिस्तान को एक और सर्जिकल स्ट्राइक का भय सता रहा है। पहले ही पाकिस्तान अन्तराष्ट्रीय मंच पर काफी बेइज्जती करवा चुका है और भारतीय सर्जिकल स्ट्राइक द्वारा पाकिस्तान में मारे गए आतंकिओ के कारण पाकिस्तान पर सीधे तौर पर आतंकवाद का ठप्पा लग चुका है । इमरान खान सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती आतंकवाद का ठप्पा उतारना है और जिस प्रकार आतंकवाद के मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा भारत का साथ दिया जाता है उस प्रकार पकिस्तान की साख गिर रही है। अगर भारत द्वारा एक और सर्जिकल स्ट्राइक कर  आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर तबाह किये जाते हैं तो इसका सीधा असर पाकिस्तान पर पड़ता है। 
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!