मुंबई के नए पुलिस कमिश्नर हेमंत नागराले ने 26/11 हमलों के दौरान निभाई थी महत्वपूर्ण भूमिका

Edited By Seema Sharma,Updated: 18 Mar, 2021 12:18 PM

new mumbai police commissioner played an important role during 26 11 attacks

वरिष्ठ IPS अधिकारी एवं बुधवार को मुंबई के नए पुलिस आयुक्त नियुक्त किए गए हेमंत नागराले ने देश की वाणिज्यिक राजधानी में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमलों के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और दक्षिणी मुंबई में RDX से भरा एक बैग बरामद कर इसे सुरक्षित...

नेशनल डेस्क: वरिष्ठ IPS अधिकारी एवं बुधवार को मुंबई के नए पुलिस आयुक्त नियुक्त किए गए हेमंत नागराले ने देश की वाणिज्यिक राजधानी में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमलों के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और दक्षिणी मुंबई में RDX से भरा एक बैग बरामद कर इसे सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया था। नागराले उस समय प्रतिनियुक्ति पर महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी में सतर्कता निदेशक के रूप में तैनात थे और वह कोलाबा क्षेत्र में पुलिस क्वार्टर क्षेत्र में रहते थे जिसे आतंकवादियों ने निशाना बनाया था। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि आतंकी हमलों के दौरान, नागराले मदद करने के लिए खुद अपने घर से बाहर निकले। वह जब आतंकी हमले की चपेट में आए होटल ताज क्षेत्र में पहुंचे तो वहां उन्हें पास में RDX से भरा एक बैग मिला। उन्होंने इसे तुरंत एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया और इस तरह अनेक लोगों का जीवन बचाया।

 

अधिकारी ने कहा कि साल 1987 बैच के अधिकारी नागराले ने बाद में बम निरोधक दस्ते को बुला लिया। इसके बाद, नागराले चार अन्य पुलिसकर्मियों के साथ होटल ताज में घुसे जहां उन्होंने कई घायल लोगों को बचाने तथा उन्हें अस्पताल पहुंचाने में मदद की। उन्होंने कई शव भी बाहर निकाले। गोल्फर और टेनिस खिलाड़ी नागराले को राष्ट्रपति का पुलिस पदक, विशेष सेवा पदक और आंतरिक सुरक्षा पदक जैसा सम्मान भी मिल चुका है। सूत्रों ने बताया कि पुलिस महानिदेशक कार्यालय में विशेष पुलिस महानिरीक्षक (प्रशासन) के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान नागराले ने मुंबई पुलिस कुटुंब आरोग्य योजना को नया रूप प्रदान किया और 2011-12 में खर्च में दस करोड़ रुपए तक की कमी ले आए। उन्होंने कहा कि नागराले ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ समन्वय किया और सीएसडी कैंटीन की तरह ही केंद्रीय पुलिस कैंटीन योजना को क्रियान्वित करने में मदद की तथा महाराष्ट्र में इस तरह की 40 कैंटीन स्थापित कीं।

 

मुंबई में संयुक्त पुलिस आयुक्त (प्रशासन) के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान नागराले ने आवंटन प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए आवासीय क्वार्टर आवंटन नीति का मसौदा तैयार किया जिसकी पुलिस बल ने सराहना की। साल 2014 में नागराले के पास कुछ समय के लिए मुंबई के पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार भी रहा। नागराले अब परमबीर सिंह की जगह मुंबई के पुलिस आयुक्त बने हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!