कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अगले ढाई महीने काफी महत्वपूर्ण : हर्षवर्धन

Edited By Pardeep,Updated: 16 Oct, 2020 09:58 PM

next two and a half months are very important in the fight against corona virus

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि सर्दियों और त्योहारों का मौसम रहने के चलते अगले ढाई महीने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में काफी महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं। हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोविड-19 के तीन टीकों को विकसित करने का...

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि सर्दियों और त्योहारों का मौसम रहने के चलते अगले ढाई महीने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में काफी महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं। हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोविड-19 के तीन टीकों को विकसित करने का कार्य प्रगति पर है और उनमें से एक क्लीनिकल परीक्षण के तीसरे चरण में है, जबकि दो अन्य दूसरे चरण के परीक्षण में है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने उम्मीद जताई कि भारत जल्द ही कोराना वायरस के टीके का घरेलू स्तर पर उत्पादन शुरू कर देगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘अगले ढाई महीने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में हमारे लिये काफी महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं क्योंकि सर्दियों और त्योहारों का मौसम रहेगा। यह हर नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह एहितयात में कमी ना करे और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कोविड-19 से जुड़े दिशानिर्देशों का उपयुक्त रूप से पालन करे।'' 

मंत्री, कोविड-19 पर उपयुक्त व्यवहार के विषय पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के संस्थान प्रमुखों / निदेशकों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वायरस ने पूरी दुनिया को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किया है लेकिन सामान्य एहतियाती उपाय वायरस संक्रमण को काफी हद तक रोकने में कारगर हैं। 

हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘मास्क पहनना, खासतौर पर सार्वजनिक स्थलों पर और स्वच्छता के शिष्टाचार का पालन करना सामाजिक टीके के सिद्धांत के मूलभूत तत्व हैं। '' उन्होंने रोग के प्रसार को प्रभावी तरीके से रोकने के लिए शारीरिक दूरी की अहमियत पर भी जोर दिया। उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि विश्व में कोविड-19 के मरीजों के इस रोग से उबरने की दर भारत में सबसे अधिक है, जबकि इस महामारी से होने वाली मौत की दर बहुत कम है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!