बिहार: बर्ड फ्लू के कारण नवादा के एक पोल्ट्री फार्म में मारी गईं 9 हजार मुर्गियां

Edited By shukdev,Updated: 24 Apr, 2020 11:23 PM

nine thousand chickens were killed in a poultry farm in nawada due to bird flu

बिहार में नवादा जिला के राजहत गांव स्थित एक निजी पॉल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के कारण नौ हजार मुर्गियों को मार दिया गया है। पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सहायक निदेशक डा. दिवाकर प्रसाद ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नवादा जिला के...

पटना: बिहार में नवादा जिला के राजहत गांव स्थित एक निजी पॉल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के कारण नौ हजार मुर्गियों को मार दिया गया है। पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सहायक निदेशक डा. दिवाकर प्रसाद ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नवादा जिला के अकबरपुर प्रखण्ड के राजहत गांव स्थित एक निजी पॉल्ट्री फार्म में पटना से विशेष टीम भेजकर वहां सभी लगभग नौ हजार मुर्गियों को मार दिया गया तथा इसके एक किलोमीटर के क्षेत्र को संक्रमणमुक्त भी किया गया है। 

उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में अगले तीन माह तक मुर्गीपालन पर रोक रहेगी। दिवाकर ने बताया कि राज्य में अन्य किसी स्थान से बर्ड फ्लू के संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। इसलिए आम लोगों को इससे चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है तथा अंडा एवं मांस सेवन को लेकर डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि कृषि, पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री प्रेम कुमार ने पशुपालन विभाग के सभी जिलास्तरीय एवं प्रमंडल स्तरीय पदाधिकारियों को स्थिति पर सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया है।

 दिवाकर ने बताया कि पशुओं एवं पक्षियों में किसी भी तरह के संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के उद्देश्य से पूरे राज्य से एहतियातन नमूने एकत्र कर उनकी जांच कराई जा रही है। अभी तक 1841 नमूने जांच के लिए प्रयोगशालाओं में भेजे गए हैं। उनमें से 640 नमूनों की रिपोर्ट मिल गई है। राजहत गांव स्थित उक्त पॉल्ट्री फार्म की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!