केंद्र सरकार ने कहा- निपाह वायरस सिर्फ केरल तक सीमित, कहीं और सामने नहीं आयाा मामला

Edited By Seema Sharma,Updated: 02 Jul, 2019 04:01 PM

nipah virus is limited to just kerala central government

पशुओं से मनुष्यों में संक्रमण फैलाने वाले निपाह वायरस का प्रकोप भारत में अब तक दो राज्यों (पश्चिम बंगाल और केरल) तक ही सीमित रहा है। राज्यसभा में मंगलवार को सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई।

नई दिल्ली: पशुओं से मनुष्यों में संक्रमण फैलाने वाले निपाह वायरस का प्रकोप भारत में अब तक दो राज्यों (पश्चिम बंगाल और केरल) तक ही सीमित रहा है। राज्यसभा में मंगलवार को सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई। स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि पूरे देश में निपाह वायरस के प्रसार पर सतर्क निगरानी तंत्र के कारण इस साल भी इसका संक्रमण सिर्फ केरल तक ही सीमित है। उन्होंने बताया कि चमगादड़ और सूअर या अन्य जानवरों से होने वाले इस वायरस का संक्रमण सबसे पहले 1998-1999 में मलेशिया में हुआ।

इसके बाद 2001 और 2007 में निपाह वायरस का पहली बार भारत में संक्रमण पश्चिम बंगाल में देखने को मिला। केरल में पिछले साल इसका प्रकोप सामने आने के बाद इस साल फिर से निपाह के मामले केरल में सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि केरल के एर्णाकुलम जिले में इस साल सिर्फ एक मामला सामने आया। इस दौरान किसी अन्य राज्य में अब तक इसके संक्रमण के मामले सामने नहीं आएं हैं। डा. हर्षवर्धन ने बताया इसके संक्रमण को रोकने के स्थायी समाधान के तौर पर देश भर में सघन निगरानी तंत्र कार्यरत है।

उन्होंने बताया कि इस दिशा में व्यापक शोधकार्य भी चल रहा है जिससे इसके प्रतिरूप एवं अन्य माध्यमों से संक्रमण की संभावनाओं को समय रहते निष्प्रभावी बनाया जा सके। स्वास्थ्य सेवाओं के प्रसार से जुड़े एक अन्य सवाल के जवाब में डा. हर्षवर्धन ने बताया कि ग्रामीण और शहरी क्षत्रों में 1.5 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं। इनमें सामान्य बीमारियों के मरीजों की सभी प्रकार की जांच और दवा वितरण की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि अब तक लगभग 19 हजार सेंटर बन गये हैं और 2022 तक 1.5 लाख सेंटर बन जाएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!