रघुराम राजन का सीतारमण को जवाब, मैंने सबसे अधिक काम तो BJP सरकार के अधीन ही किया

Edited By Anil dev,Updated: 31 Oct, 2019 06:27 PM

nirmala sitharaman bjp manmohan singh reserve bank raghuram rajan

बैंकिंग क्षेत्र की परेशानियों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की हाल की तीखी आलोचना झेलने के बाद रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने बृहस्पतिवार को उन्हें याद दिलाया कि आरबीआई के प्रमुख के रूप में उनका दो तिहाई कार्यकाल भाजपा सरकार के...

नई दिल्ली: बैंकिंग क्षेत्र की परेशानियों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की हाल की तीखी आलोचना झेलने के बाद रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने बृहस्पतिवार को उन्हें याद दिलाया कि आरबीआई के प्रमुख के रूप में उनका दो तिहाई कार्यकाल भाजपा सरकार के दौरान ही था। वित्त मंत्री ने इस महीने की शुरूआत में न्यूयार्क में कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राजन दोनों के कार्यकाल में देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को सबसे खराब दौर से गुंजरना पड़ा था। राजन ने कहा कि उनके कार्यकाल में ही बैंकों में फंसे कर्ज (एनपीए) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए काम शुरू किए गए थे लेकिन उनके रहते वह काम पूरा नहीं हो पाया था। राजन पांच सितंबर 2013 से सितंबर 2016 के दौरान आरबीआई के गवर्नर रहे। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए देश को नई पीढ़ी के सुधारों की जरूरत है। पांच प्रतिशत जीडीपी के साथ यह कहा जा सकता है कि भारत आर्थिक नरमी में है। राजन ने सीएनबीसी को दिए साक्षात्कार में कहा, पिछली (कांग्रेस) सरकार में मेरा केवल आठ महीने से कुछ अधिक का कार्यकाल था। वहीं इस (भाजपा) सरकार में कार्यकाल 26 महीने रहा...। उनसे सीतारमण के न्यूयार्क में दिए गए बयान के बारे में पूछा गया था। हालांकि पूर्व गवर्नर ने तुंरत यह भी कहा कि वह इस मामले में राजनीतिक बहस में नहीं पडऩा चाहते। उन्होंने कहा, राजनीतिक बहस में मुझे नहीं पडऩा है। वास्तविता यह है कि बैंकों की स्थिति दुरूस्त करने के कदम उठाए गए थे। यह काम अभी चल रहा है और जिसे तेजी से पूरा करने की जरूरत है। बैंकों में पूंजी डाली जा चुकी है लेकिन यह काम गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र में भी करना है जिसका काम ठप पड़ता जा रहा है। आपको इसे दुरूस्त करने की जरूरत है। अगर आप मजबूत आर्थिक वृद्धि चाहते हैं, वित्तीय क्षेत्र में तेजी जरूरी है।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि सीतारमण ने कोलंबिया विश्वविद्यालय में राजन के बयान पर पूछे गए सवाल के जवाब में उक्त बातें कही थी। पूर्व गवर्नर ने कहा था कि पहले कार्यकाल में नरेंद्र मोदी सरकार अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर पहले से अच्छा काम नहीं कर सकी क्योंकि सरकार पूरी तरह केंद्रीकृत थी और नेतृत्व में आर्थिक वृद्धि तेज करने का कोई घोषित टिकाऊ दृष्टिकोण नहीं दिखा। उस पर वित्त मंत्री ने पलटवार करते हुए कहा था कि राजन के कार्यकाल में ही बैंक कर्ज के साथ बड़े मुद्दे आए थे। उन्होंने कहा, ...एक विद्वान व्यक्ति के रूप में मैं राजन का सम्मान करती हूं। उन्होंने रिजर्व बैंक का कार्यकाल संभालने का चयन ऐसे समय किया था जब भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी पर थी...गवर्नर के रूप में राजन का ही कार्यकाल था जब फोन कॉल पर नेताओं के साथ साठगांठ कर कर्ज दिये जा रहे थे। उसी का नतीजा है कि भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक आजतक समस्या से बाहर आने के लिए सरकार की इक्विटी पूंजी पर आश्रित हैं। 

PunjabKesari


राजन ने हालांकि कहा, अति उत्साह के कारण समस्या के बीज 2008 में वैश्विक वित्तीय संकट से पहले ही पड़ गये थे। काफी निवेश किए गए और बाद में नरमी आई है। वे कर्ज एनपीए बन गए जिसे हमें साफ करने की जरूरत है। और हमने प्रक्रिया शुरू की। उन्होंने कहा, कुछ लोग हैं जो कहते हैं...हम चीजों को जारी रहने दे सकते थे। हम ऐसा नहीं कर सकते थे क्योंकि बैंक के बही खाते एनपीए से पट गये थे और उन्होंने कर्ज देना बंद कर दिया था। इसीलिए आपको फंसे कर्ज की पहचान करने और उनमें पूंजी डालने की जरूरत थी ताकि वे पटरी पर आएं। राजन ने कहा, काम अभी आधा ही खत्म हुआ है। उन्होंने कहा, भारत को मजबूत आर्थिक वृद्धि की जरूरत है लेकिन यह पैबंद लगाकर नहीं आ सकती। इसके लिए नई पीढ़ी के सुधारों की जरूरत है। अच्छी खबर यह है कि सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है और वह सुधारों को आगे बढ़ा सकती है। बुरी खबर यह है कि यह अबतक नहीं हुआ है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!