उत्तर भारत में शीतलहर का कहर, लुधियाना में 8 की मौत,  IMD ने जारी किया अलर्ट

Edited By shukdev,Updated: 26 Dec, 2019 07:00 PM

no relief for severe cold day condition for next few days

समूचे उत्तर भारत में कहर बरपा रही सीवियर कोल्ड डे कंडीशन अर्थात दिन अति सर्द रहने से पिछले दो दिनों में अकेले लुधियाना में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई तथा आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मैदानी इलाके पहाड़ों से भी ठंडे हो गए हैं। हिमाचल...

नई दिल्ली: समूचे उत्तर भारत में कहर बरपा रही सीवियर कोल्ड डे कंडीशन अर्थात दिन अति सर्द रहने से पिछले दो दिनों में अकेले लुधियाना में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई तथा आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मैदानी इलाके पहाड़ों से भी ठंडे हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश में दिन में धूप निकलने से ठंड से राहत मिल जाती है लेकिन मैदानी इलाकों में कोहरे तथा अति सर्द दिन की मार से हालात खराब होेे चले हैं। मौसम केन्द्र (India Meteorological Department) के अनुसार क्षेत्र में अगले पांच दिन तक हाड़ कंपाती ठंड से से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। 

PunjabKesari
पंजाब ,हरियाणा और चंडीगढ़ में पिछले दस दिनों से भीषण ठंड का कहर जारी है और दिन का तापमान तेजी से गिरकर नौ डिर्ग्री रह गया है। क्षेत्र में 29 दिसंबर तक प्रचंड सर्दी का सामना करना पड़ेगा। गुरुवार को भी धूप के दर्शन न होने से गलन जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा। पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अगले चार दिन सीवियर कोल्ड डे रहने तथा कहीं कहीं घने कोहरे की चेतावनी दी गई है। हरियाणा के दक्षिणी हिस्से में शीतलहर जारी है। हरियाणा में कड़ाके की सर्दी के कारण प्राइवेट तथा सरकारी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई हैं। पंजाब में 15 जनवरी के बाद स्कूल खुलेंगे और चंडीगढ में भी इस साल तक छुट्टी रहेंगी। क्षेत्र में गुरुवार को कोहरे से कुछ राहत मिली तथा हवाई ,रेल और सड़क सेवा सामान्य रही। 

PunjabKesari
लोगों को दशकों बाद ऐसे हालात का सामना करना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश में प्रचंड शीतलहर का प्रकोप जारी रहा तथा जनजातीय इलाकों में बर्फ के बीच जीने को मजबूर बाशिंदों को कई तरह की परेशानियोें का सामना करना पड़ रहा है।

PunjabKesari 
दिल्ली में गुरुवार की सुबह 5.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बेहद सर्द रही। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया,‘न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता का स्तर 97 फीसद रहा। शहर में सुबह के वक्त कोहरा छाया हुआ था। वायु गुणवत्ता सूचकांक 331 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब' श्रेणी में आता है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कोहरे के कारण 25 से अधिक रेलगाड़ियां दो घंटे से साढ़े छह घंटे की देरी से चल रही हैं। 
PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!