पूरब में बाढ़ से राहत नहीं, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा में भारी बारिश की आशंका

Edited By shukdev,Updated: 29 Jul, 2019 05:46 AM

no relief from flood fear of heavy rains in maharashtra gujarat and odisha

देश के कई इलाकों में रविवार को भी भारी बारिश देखने को मिली, वहीं राजस्थान में बारिश से जुड़े हादसों में नौ और लोगों की मौत की खबर है जबकि असम और बिहार में भी बाढ़ से राहत नहीं मिली जहां मानसून के ....

नई दिल्ली: देश के कई इलाकों में रविवार को भी भारी बारिश देखने को मिली, वहीं राजस्थान में बारिश से जुड़े हादसों में नौ और लोगों की मौत की खबर है जबकि असम और बिहार में भी बाढ़ से राहत नहीं मिली जहां मानसून के मौसम में 209 लोगों की जान जा चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में रविवार को एक उफनते नाले में 10 वर्षीय बच्चा बह गया और राज्य के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। अधिकारियों ने कहा कि जम्मू कश्मीर में मूसलाधार बारिश की वजह से अमरनाथ यात्रा को लगातार चौथे दिन तीन मुख्य आधार शिविरों से स्थगित रखना पड़ा। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने गुफा इलाके में हिमपात की आशंका जताई है। 

PunjabKesari
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद चक्रवाती परिसंचरण के बाद बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा में अगले एक हफ्ते तक भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली वालों को रविवार को उमस का सामना करना पड़ां जहां अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता 97 से 67 फीसद के बीच रही।

PunjabKesari
भारत मौसम विभाग ने सोमवार को महाराष्ट्र, ओडिशा और उत्तर गुजरात के कुछ हिस्सों में “बेहद भारी” बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। विभाग ने गुजरात में मछुआरों को चेतावनी जारी की है और उन्हें एक अगस्त तक राज्य के उत्तर, पश्चिम मध्य और दक्षिणपश्चिम इलाके के समुद्र में न जाने के लिए कहा है। राज्य आपदा अभियान केंद्र के मुताबिक रविवार शाम को वलसाड में कपराडा, भरूच के नेतरंग और नर्मदा के गुरुदेश्वर में 12 घंटों के अंदर क्रमश: 54 मिमी, 48 मिमी और 34 मिमी बारिश हुई। अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र के नासिक क्षेत्र में बीते चार दिनों में भारी बारिश के कारण गंगापुर बांध में पानी कुल भंडारण क्षमता का 74 फीसद हो गया। उन्होंने कहा कि गोदावरी नदी के किनारे रहने वाले लोगों को भी सतर्क कर दिया गया है। 

PunjabKesari
एक अधिकारी ने कहा कि ठाणे जिले के मुरबद और कल्याण के बीच एक नदी पुल रविवार तड़के भारी बारिश के बीच बह गया। मुरबद के तहसीलदार अमोल कदम ने बताया कि रायता गांव में उल्हास नदी पर बने पुल का हिस्सा बह गया और बारिश के कारण सड़क को भी नुकसान पहुंचा है, जिससे मुंबई को गुजरात के अहमदाबाद से जोड़ने वाले राजमार्ग पर यातायात प्रभावित हुआ।

PunjabKesari
राजस्थान में रविवार को कोटा जिला बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा जहां 151.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। यहां राज्य आपदा मोचन बल के दलों ने निचले इलाकों में रह रहे करीब 250 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। राज्य के अलग-अलग इलाकों से रविवार को बारिश से जुड़े हादसों में नौ लोगों की मौत की खबर आई। असम के बारापेट जिले में बाढ़ के कारण एक और शख्स की जान चली गई जिससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 82 हो गया। राज्य के 21.68 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। 

PunjabKesari
बिहार में बाढ़ से करीब 85 लाख लोग प्रभावित हैं जबकि राज्य में 127 लोग बाढ़ से जुड़े हादसों में अपनी जान गंवा चुके हैं। बाढ़ के कारण दरभंगा-समस्तीपुर खंड पर रेल यातायात प्रभावित हुआ है। इस खंड पर रविवार को कुछ ट्रेनों को रद्द किया गया और 12 से अधिक ट्रेनों के मार्ग बदले गए। पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) मुख्यालय ने यह जानकारी दी। ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने एक बयान में कहा, ‘समस्तीपुर-दरभंगा खंड पर हायाघाट खंड के निकट पुल संख्या 16 पर पानी का स्तर खतरे के निशान को पार कर गया। इसलिए इस खंड पर ट्रेनों की आवाजाही को रोक दिया गया।'

PunjabKesari
कश्मीर को हर मौसम में देश के दूसरे हिस्से से जोड़ने वाला जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को भारी बारिश के बाद बनिहाल-रामबन बेल्ट में हुए भूस्खलन के चलते स्थगित कर दिया गया। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश हुई।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!