अविश्वास प्रस्ताव: हार-जीत नहीं, आज साफ होगी 2019 की तस्वीर!

Edited By Anil dev,Updated: 20 Jul, 2018 11:46 AM

non confidence motion narendra modi sonia gandhi tdp mansoon session

केंद्र के सत्ता संभालने के चार साल बाद मोदी सरकार आज फ्लोर टेस्ट देने जा रही है। जहां सरकार अविश्वास प्रस्ताव गिरने को लेकर आश्वस्त है वहीं यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने पास संख्याबल होने का दावा कर रही है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस...

नई दिल्ली: केंद्र के सत्ता संभालने के चार साल बाद मोदी सरकार आज फ्लोर टेस्ट देने जा रही है। जहां सरकार अविश्वास प्रस्ताव गिरने को लेकर आश्वस्त है वहीं यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने पास संख्याबल होने का दावा कर रही है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस अविश्वास प्रस्ताव को सरकार गिराने और बचाने के नजरिए से देखने की बजाय इसे 2019 के चुनावों से जोड़कर देखा जाना चाहिए। 

PunjabKesari
विश्लेषकों के अनुसार संख्याबल के हिसाब से जो हालात बने हैं, उसमें साफ है कि मोदी सरकार को बहुमत पाने के लिए ज्यादा सघर्ष नहीं करना पड़ेगा। दूसरी तरफ 2019 में कांग्रेस एनडीए के खिलाफ महागठबंधन की तैयारी कर रही है। बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए से टीडीपी अलग हो चुकी है और शिवसेना भी मोदी सरकार से खुश नहीं दिखाई दे रही। एआईएडीएमके, बीजेडी और टीआरएस जैसी क्षेत्रीय पार्टियां भी हैं, जिन्होंने 2019 के लिए अपने पत्ते नहीं खोले। अविश्वास प्रस्ताव के बहाने सदन में आज यह तस्वीर साफ हो जाएगी कि किस दल का दिल किसके लिए धड़क रहा है और वह किसका साथ देगा।  टीडीपी मोदी सरकार के खिलाफ इतनी नाराज है कि अविश्वास प्रस्ताव भी वहीं लेकर आई है। 

PunjabKesari

के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व में टीआरएस ने 2019 के लिए गैर बीजेपी-गैर कांग्रेस फ्रंट का शिगुफा छेड़ रखा है लेकिन दूसरे दलों को राव और बीजेपी की नजदीकी की आशंका भी सताती रहती है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि अविश्वास प्रस्ताव पर टीआरएस क्या करेगी। वहीं एआईएडीएमके ने भी गुरुवार को कहा कि कावेरी मुद्दे पर किसी दल ने उसका समर्थन नहीं किया। हालांकि उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन माना जा रहा है कि वह मोदी सरकार के खिलाफ जा सकती है। 

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!