अब भारतीय बच्चों के हाथ में नहीं दिखेंगे चीनी खिलौने! पीएम मोदी ने कर ली इसे बाहर करने की तैयारी

Edited By vasudha,Updated: 23 Aug, 2020 09:27 AM

now chinese toys will not be seen in the hands of indian children

गलवान घाटी में संघर्ष के बाद भारत आर्थिक मोर्चे पर चीन को सबक सिखाने की तैयारी कर रहा है। चीन के प्रति हिन्दुस्तानी ग्राहकों और कारोबारियों का व्यवहार बदलते ही देश में चाइनीज खिलौनों की मांग घटी गई है। जिसका सीधा सीधा लाभ भारतीय खिलौना निर्माताओं को...

नेशनल डेस्क: गलवान घाटी में संघर्ष के बाद भारत आर्थिक मोर्चे पर चीन को सबक सिखाने की तैयारी कर रहा है। चीन के प्रति हिन्दुस्तानी ग्राहकों और कारोबारियों का व्यवहार बदलते ही देश में चाइनीज खिलौनों की मांग घटी गई है। जिसका सीधा सीधा लाभ भारतीय खिलौना निर्माताओं को मिल रहा है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वदेशी खिलौने के मेन्युफैक्चरिंग पर जोर दिया जाएगा।

PunjabKesari

मोदी ने वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक में भारतीय खिलौनों के विनिर्माण को बढावा देने और उनकी दुनिया भर में पहचान बनाने के उपायों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत खिलौने बनाने का प्रमुख केन्द्र रहा है और यहां के कलाकार ऐसे स्वदेशी खिलौने बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं जो देश की संस्कृति समाये रहते हैं और बच्चों को कौशल ज्ञान देने का काम करते हैं। 

PunjabKesari

बैठक में बताया गया कि भारतीय खिलौना बाजार में अपार संभावनाएं हैं और आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत स्थानीय उत्पादों को बढावा देकर खिलौना उद्योग में बड़ा बदलाव लाया जा सकता है। इस बात पर भी चर्चा हुई कि खिलौने सामाजिक बदलाव का माध्यम बनकर किस तरह से राष्ट्र की भविष्य की पीढी को नया आयाम दे सकते हैं। प्रधानमंत्री ने बच्चे की मानसिकता को ढालने में खिलौनों के महत्व का उल्लेख करते हुए कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों और स्कूलों में बच्चों के चहुमुखी विकास के लिए इस पर ध्यान दिये जाने की जरूरत है। 

PunjabKesari
मोदी ने सुझावा दिया कि युवाओं को इस तरह के डिजायन तैयार करने चाहिए जो राष्ट्रीय लक्ष्यों और उपलब्धियों के बारे में गौरव की भावना पैदा करें। उन्होंने कहा कि खिलौने एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को बढावा देने के शानदार माध्यम साबित हो सकते हैं साथ ही इनके जरिये भारतीय मूल्यों और पर्यावरण के अनुकूल रूख को भी दर्शाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं और छात्रों के लिए इस संबंध में एक हैकाथन का आयोजन किया जाना चाहिए।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!