अब हैदराबाद कंपनी ने किया घोटाला, आठ बैंकों को लगाया1394 करोड़ का चूना

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Mar, 2018 07:29 PM

now hyderabad company scam 1394 crore fraud with eight banks in front

पीएनबी में हजारों करोड़ रुपये के घोटाले के बाद हैदराबाद में एक और बैंक घोटाला सामने आया है। सीबीआइ ने मामला दर्ज करते हुए बताया कि यह हैदराबाद स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) की शाखा से संबंधित यह घोटाला है। हैदराबाद की कंपनी टोटेम...

नेशनल डेस्कः पीएनबी में हजारों करोड़ रुपये के घोटाले के बाद हैदराबाद में एक और बैंक घोटाला सामने आया है। सीबीआइ ने मामला दर्ज करते हुए बताया कि यह हैदराबाद स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) की शाखा से संबंधित यह घोटाला है। हैदराबाद की कंपनी टोटेम इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (टीआईएल) ने करीब 304 करोड़ रुपये का घोटाला किया है।

कंपनी ने लिया था आठ बैंकों से कर्ज
टीआईएल और उसके प्रमोटर टोटेमपुड़ी सलालीथ और टोटेमपुड़ी कविता के खिलाफ सीबीआइ ने केस दर्ज किया है। शिकायत में बताया गया है कि कंपनी ने आठ बैंकों से कर्ज लिया था और इसकी अगुवाई यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) कर रहा था। कंपनी पर आठ बैंकों के समूहों का कुल करीब 1394 करोड़ रुपये का कर्ज है। बता दें कि कंपनी को दिए गए कर्ज को ब्याज और किश्त न चुकाने पर 30 जून 2012 को डिफॉल्ट घोषित कर दिया गया। जिसके बाद इसे एनपीए की सूची में डाल दिया गया।

दरअसल टोटेम इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, वॉटर वर्क्स और बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का कारोबार करती है। टीआईएल ने एलएंडटी, आरआइटीईएस और इरकॉन इंटरनैशनल जैसी जानी मानी देश की कंस्ट्रक्शन कंपनियों के साथ सबकॉन्ट्रैक्ट पर भी काम किया है।

सीबीआइ लगातार हैदराबाद में कर रही है छापेमारी
वहीं लोन देने वाले बैंक ने दावा किया है कि कंपनी ने उससे लोन लेने के बाद फंड डायवर्ट किया है। कंपनी ने घाटा दिखाने के लिए अपने खर्च और सैलरी नें होने वाले व्य्य को बढ़ाकर दिखाया। बैंक अधिकारियों ने बताया है कि लोन डिफॉल्ट होने के बाद से कंपनी के प्रमोटर्स फरार हैं और उनके पास प्रमोटर्स के नए ठिकाने की कोई जानकारी नहीं है। मामला दर्ज होने के बाद सीबीआइ लगातार हैदराबाद में कंपनी के प्रमोटर्स को ढूंढने में लगी है। इसी के मद्देनजर जांच एजेंसी ने कंपनी से जुड़े कई स्थानों पर छापेमारी कर रही है।

बता दें कि सीबीआइ पहले ही पंजाब नैशनल बैंक के साथ हुए करीब साढ़े 11 हजार करोड़ रुपये के घोटाले की जांच कर रही है। हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने इस घोटाले में बैंक की क्रेडिट लाइन का इस्तेमाल करते हुए लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के जरिए विदेश में पैसे लेने और फंड डायवर्ट करने का काम किया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!