देश में बर्ड फ्लू का खतरा- राजस्थान समेत इन राज्यों में अलर्ट, केरल में मारे जाएंगे 40,000 पक्षी

Edited By Seema Sharma,Updated: 05 Jan, 2021 04:04 PM

now the fear of bird flu in the country

देश में अभी कोरोना वायरस का संकट टला नहीं था कि अब बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। देश के चार राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा बना हुआ है। मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल और राजस्थान  में बर्ड फ्लू के कारण पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है।  वहीं मिली...

नेशनल डेस्क: देश में अभी कोरोना वायरस का संकट टला नहीं था कि अब बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। देश के चार राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा बना हुआ है। मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल और राजस्थान  में बर्ड फ्लू के कारण पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है।  वहीं मिली जानकारी के मुताबिक झाबुआ के विश्व प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे को आइसोलेशन मे रखा जा रहा है और उनकी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उनको विटामिन्स और हल्दी का इम्युनिटी बूस्टर डोज दिया जा रहा है।

PunjabKesari

मध्यप्रदेश में कौवों की मौत के बाद अलर्ट जारी 
इंदौर में मरे हुए कौवों में घातक वायरस पाए जाने के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य में बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी किया है। मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों को सतर्क रहने तथा किसी भी प्रकार की परिस्थिति में कौवों और पक्षियों की मृत्यु की सूचना पर तत्काल रोग नियंत्रण के लिए भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। विभाग की तरफ से बताया गया कि प्रदेश में 23 दिसंबर से 3 जनवरी 2021 तक इंदौर में 142, मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112, खरगोन जिले में 13 और सीहोर में 9 कौवों की मृत्यु हुई है।

PunjabKesari

हिमाचल प्रदेश में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि 
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित पोंग बांध झील में मृत पाए गए प्रवासी पक्षी बर्ड फ्लू से संक्रमित पाए गए हैं। राजस्थान, मध्यप्रदेश एवं केरल के बाद देश में हिमाचल प्रदेश चौथा ऐसा राज्य बन गया है जहां बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। झील अभयारण्य में अब तक करीब 1800 प्रवासी पक्षी मृत पाए गए हैं। इस बीच कांगड़ा के जिलाधिकारी राकेश प्रजापति ने जिले के फतेहपुर, देहरा, जवाली और इंदौरा उप मंडल में मुर्गी, बत्तक, हर प्रजाति की मछली और उससे संबंधित उत्पादों जैसे अंडे, मांस, चि​कन आदि की ब्रिकी पर प्रतिबंध लगा दिया है।

PunjabKesari

राजस्थान में पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी 
राजस्थान के कई जिलों में पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है। पशुपालन विभाग के अनुसार राज्य में 425 से अधिक कौवों, बगुलो और अन्य पक्षियों की हुई है। झालावाड़ के पक्षियों के नमूनों को जांच के लिए भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भेजा गया था जिसमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी जबकि अन्य जिलों के पक्षियों की मौत के नमूनों की जांच के परिणाम अभी तक नहीं मिले हैं।

PunjabKesari

केरल के दो जिलों में बर्ड फ्लू का कहर
केरल के कोट्टायम और अलप्पुझा जिलों के कुछ हिस्सों में बर्ड फ्लू फैलने की जानकारी सामने आई है, जिसके चलते प्रशासन को प्रभावित क्षेत्रों में और उसके आसपास एक किलोमीटर के दायरे में बत्तख, मुर्गियों और अन्य घरेलू पक्षियों को मारने का आदेश देने पर मजबूर होना पड़ा है। कोट्टायम जिला प्रशासन ने कहा कि नींदूर में एक बत्तख पालन केंद्र में बर्ड फ्लू पाया गया है और वहां करीब 1500 बत्तख मर चुकी हैं। सूत्रों के मुताबिक, इसी तरह अलप्पुझा जिले के कुट्टानद के कुछ फार्म में भी बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। राज्य पशुपालन मंत्री के राजू ने तिरुवनंतपुरम में कहा कि सरकार उन किसानों को मुआवजे का भुगतान करेगी, जिनके घरेलू पक्षियों को बर्ड फ्लू के चलते मारा जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि एच5एन8 वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए करीब 40,000 पक्षियों को मारना पड़ेगा। सूत्रों ने बताया कि हालात काबू में होने के बावजूद प्रशासन ने जिलों में हाई अलर्ट जारी किया है क्योंकि यह वायरस मनुष्य को भी संक्रमित करने की क्षमता रखता है। केरल में साल 2016 में बड़े पैमाने पर बर्ड फ्लू फैला था। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!