अब घोड़ी पर चढ़कर नहीं आएगा दूल्हा, न ही शादी में बजेगा DJ...जानिए क्यों बनाए गए नए नियम

Edited By Seema Sharma, Updated: 23 Jun, 2022 11:22 AM

now the groom will not come on a horse new rules

राजस्थान के मारवाड़ इलाके के पाली जिले में जाट समाज ने एक बैठक में शादी समारोहों में सामाजिक समानता बनाए रखने के लिए काफी बड़े बदलाव किए गए हैं।

नेशनल डेस्क: राजस्थान के मारवाड़ इलाके के पाली जिले में जाट समाज ने एक बैठक में शादी समारोहों में सामाजिक समानता बनाए रखने के लिए काफी बड़े बदलाव किए गए हैं। बैठक में तय किया गया कि अब से शादी में फिजूलखर्ची नहीं की जाएगी, इसके लिए समाज की ओर से कुछ नियम तय किए गए हैं।

 

नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माने का प्रावधान भी है। इन नियमों में दूल्हे के घोड़ी पर आने पर और डीजे बजाने पर बैन समेत शादी में शराब तथा सिगरेट समेत नशे की सभी चीजों पर पूर्णतया बैन लगाया गया है। वहीं मायरा तथा अन्य कार्यक्रमों में भी नियमों की पालना तय की गई है।

 

तय किए गए यह नियम

  • विवाह समारोह के दौरान डीजे बजाने पर पूर्णतया पाबंदी रहेगी
  • शादी के दौरान दूल्हा दाढ़ी नहीं रखेगा
  • विवाह समारोह अथवा सामाजिक कार्यक्रम में शराब पीने पर पाबंदी रहेगी
  • शादी में मायरा कार्यक्रम बेहद समिति लेन-देन के साथ होगा
  • किसी की मृत्यु होने पर की जाने वाली पहरावनी और ओढ़ावनी की रस्म भी नाम मात्र की होगी

 

नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगेगा
समाज के पंचों का मनाना है कि इन कार्यक्रमों में लोग प्रतिस्पर्धा में बढ़-चढ़कर खर्च करते हैं। इसे आर्थिक रूप से संपन्न परिवार तो निभा लेता है लेकिन गरीब व्यक्ति अनावश्यक ही आर्थिक बोझ के नीचे दब जाता है। पंचों ने कहा कि नियमों का पालन किया जाए तो समाज में समानता का भाव रहेगा। साथ ही पंचों की तरफ से कहा गया कि इन नियमों का उल्लंघन करने वाले पर आर्थिक जुर्माना लगाया जाएगा।  पांच खेड़ा जाट समाज के निर्णय का पाली जाट समाज ने भी स्वागत किया है। जाट समाज के इस फैसले पर कहा गया कि इससे लोगों में तालमेल भी बनेगा।

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!