अब बसों में आग का पता लगाएगी DRDO की यह डिवाइस, जानें क्या है और खास?

Edited By Yaspal,Updated: 09 Nov, 2020 10:33 PM

now this drdo device will detect fire in buses what is more special

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यात्री बसों के लिए आग का पता लगाने वाली और आग बुझाने वाली प्रणाली (एफडीएसएस) विकसित की है। यह जानकारी एक बयान में दी गई। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री और रक्षा...

नई दिल्लीः रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यात्री बसों के लिए आग का पता लगाने वाली और आग बुझाने वाली प्रणाली (एफडीएसएस) विकसित की है। यह जानकारी एक बयान में दी गई। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को यहां डीआरडीओ भवन में एफडीएसएस का प्रदर्शन देखा। यह एक ऐसी प्रौद्योगिकी है जो बसों में आग लगने का 30 सेकंड से कम समय में पता लगा सकती है और और इसे 60 सेकंड में बुझा सकती है।

डीआरडीओ ने बताया कि मंत्रियों को अन्य कई कार्यक्रमों और प्रणालियों के बारे में भी जानकारी दी गई। बयान में कहा गया, ‘‘डीआरडीओ के अग्नि, विस्फोटक और पर्यावरण सुरक्षा केंद्र (सीएफईईएस), दिल्ली ने प्रौद्योगिकी विकसित की है जो यात्री डिब्बों में आग का 30 सेकंड से कम समय में पता लगा सकती है और और इसे 60 सेकंड में बुझा सकती है। इस तरह जानमाल के नुकसान के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।'' गडकरी ने एफडीएसएस के विकास को बस यात्रियों की सुरक्षा की दिशा में अत्यंत महत्वपूर्ण कदम करार दिया।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!