देश में Covid-19 के मरीजों की संख्या 60 हजार के पार, सरकार बोली- कोरोना वायरस के साथ जीना होगा

Edited By Yaspal,Updated: 08 May, 2020 11:56 PM

number of covid 19 patients in the country crosses 60 thousand

देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि लोगों को अब ‘‘कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा।'''' गौरतलब है कि आज देश में कोरोना वायरस से अभी तक संक्रमित हुए लोगों...

नई दिल्लीः देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि लोगों को अब ‘‘कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा।'' गौरतलब है कि आज देश में कोरोना वायरस से अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या करीब 60,000 पहुंच गई है जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या 1,900 से ज्यादा हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज शाम की जिलेवार स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि देश के 216 जिले ऐसे हैं जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण का अभी तक कोई मामला नहीं आया है, वहीं कई जिलों में हालात पहले से सुधरे हैं और वहां भी मामले आने बंद हो गए हैं। साथ ही मंत्रालय ने कोविड-19 से बचाव को ही इसके खिलाफ प्रभावी हथियार बताते हुए लोगों से कहा कि वे फिलहाल संक्रमण से बचाव के लिए अपनाए जाने वाले तौर-तरीकों को अब अपनी जीवन शैली का हिस्सा बना लें।
PunjabKesari
तमिलनाडु में कोविड-19 संक्रमण से तीन लोगों की मौत के बाद शुक्रवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 40 हो गई। संक्रमण के करीब 600 नए मामले आने के साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 6,009 पहुंच गई है। उत्तर प्रदेश में अभी तक कोरोना वायरस से कुल 3,214 लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें से फिलहाल 1761 लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। राज्य में अभी तक संक्रमण से 63 लोगों की मौत हुई है। कर्नाटक में शुक्रवार को एक नवजात में संक्रमण समेत कोविड-19 के 48 मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 753 हो गई। आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 54 नए मामले सामने आए हैं और संक्रमण से तीन लोगों की मौत हुई है। कोविड-19 बुलेटिन के अनुसार राज्य में कोरोना वायरस के कुल 1,887 मामले हैं और 41 लोगों की इससे मौत हुई है। ओडिशा में हाल ही में सूरत से लौटे 26 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिससे राज्य में इस संक्रामक रोग के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 245 हो गई है। केरल और हिमाचल प्रदेश में संक्रमण के एक-एक मामले आए हैं। दिल्ली के मंदिर मार्ग थाने में तैनात दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।
PunjabKesari
कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन में छूट या ढील और प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी की पृष्ठभूमि में सरकार ने आज कहा कि हमें कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा और ऐहतियाती कदमों को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में कोविड-19 मरीजों की संख्या दोगुने होने का समय पहले के मुकाबले कम हुआ है। उन्होंने बताया कि दो दिन पहले तक औसतन 12 दिन में संक्रमित लोगों की संख्या दोगुनी हो रही थी लेकिन आज यह औसत 10 दिन का है। लेकिन साथ ही अग्रवाल ने इस बात पर जोर दिया कि इन दिनों ‘क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए' का यदि कड़ाई से पालन किया गया, तो कोविड-19 के मामलों को चरम पर पहुंचने से रोका जा सकता है।
PunjabKesari
अग्रवाल ने कहा, ‘‘ऐसे में जब हम लॉकडाउन में छूट या ढील की बात कर रहे हैं और प्रवासी श्रमिक अपने-अपने घर लौट रहे हैं, तो हमारे सामने एक बड़ी चुनौती पैदा हो रही है और हमें अब कोरोना वायरस के साथ रहना सीखना होगा।'' संयुक्त सचिव ने कहा, ‘‘और जब हम वायरस के साथ जीना सीखने की बात कर रहे हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि स्वयं को वायरस संक्रमण से बचाने के लिए जारी दिशा-निर्देशों को पूरा समाज अपने अंदर समाहित करे और उसे अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाए।'' उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी चुनौती है और सरकार को इसके लिए समाज का सहयोग चाहिए।
PunjabKesari
अग्रवाल ने कहा कि अलग-अलग संस्थाओं ने अपने विश्लेषण के आधार पर कुछ हजार से लेकर करोड़ तक की संख्या बतायी है। रेखांकित करते हुए कि कुछ राज्यों जैसे महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान और मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों में मामले बढ़े हैं, अग्रवाल ने इस बात पर जोर दिया कि वहां वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कड़े उपाय और लोगों को सामाजिक दूरी बनाकर रखने जैसे कदम उठाने होंगे। संयुक्त सचिव ने कहा, ‘‘ऐसे में जबकि प्रवासी श्रमिक अपने-अपने घर लौट रहे हैं, यह ध्यान रखना होगा कि यात्रा के दौरान संक्रमण से बचने के लिए हर संभव ऐहतियात बरती जाए और पृथक-वास तथा पृथक-वास केन्द्रों के नियमों का भी पालन किया जाए।'' उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी श्रमिकों से अनुरोध करते हैं कि वे इस बात को समझें कि यह उनके, उनके लोगों, गांव और शहर की भलाई के लिए है। उन्हें ‘दो गज की दूरी', स्वच्छता आदि बनाकर रखनी होगी और स्थानीय प्रशासन के साथ सहयोग करना होगा।'' देश में अभी तक इ

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!