मोटापा और बढ़ा हुआ पेट घटाने के चाहवान जरूर पढ़ें खास ख़बर

Edited By Parveen Kumar,Updated: 19 Dec, 2022 06:18 PM

obesity weight enlarged abdomen joint pain diabetes punjab

दोस्तों- मोटापा, अधिक वजन तथा बढ़ हुआ पेट किसी के लिए भी परेशानी और शर्मिंदगी का कारण बन सकता है। चाहे स्त्री हो या पुरुष कोई भी नहीं चाहता कि उसका शरीर भारी-भरकम हो। यह आपकी पूरी पर्सनालिटी को खराब कर देता है। मोटापा सिर्फ आपकी खूबसूरती को कम नहीं...

जालंधर (ब्यूरो) : दोस्तों- मोटापा, अधिक वजन तथा बढ़ हुआ पेट किसी के लिए भी परेशानी और शर्मिंदगी का कारण बन सकता है। चाहे स्त्री हो या पुरुष कोई भी नहीं चाहता कि उसका शरीर भारी-भरकम हो। यह आपकी पूरी पर्सनालिटी को खराब कर देता है। मोटापा सिर्फ आपकी खूबसूरती को कम नहीं करता, बल्कि शरीर को बीमारियों का घर भी बना देता है। अच्छे व्यक्तित्व की पहचान स्वस्थ शरीर से होती है। बिजी लाइफस्टाइल के चलते आजकल हर कोई अपनी फिटनेस का ध्यान नहीं रख पाता है। हमारे देश में लगभग हर घर कोई न कोई इस बीमारी से पीड़ित है। आइए जानते हैं मोटापे के कारण, लक्षण और शुद्ध जड़ी बूटियों से बनाई आयुर्वेदिक औषधि के बारे में।

मोटापा (Obesity) क्या है?
मोटापा एक ऐसी स्थिति है जिससे शरीर में बहुत अधिक चर्बी बढ़ जाती है। आजकल लोगों में मोटापा तथा बढ़ते वजन की समस्या बढ़ती जा रही है। लोग दिन भर अपने काम में लगे रहते हैं और जो भी समय मिलता है उसे मोबाइल और टीवी देखने में बर्बाद करते हैं। जिससे शरीर को एक्सरसाइज नहीं मिलती और कैलोरी कम नहीं होती और मोटापा बढ़ने लगता है। यह मोटापा धीरे-धीरे हमारे रोजाना जीवन को खराब कर देता है। आजकल छोटे बच्चों में भी मोटापा बढ़ता जा रहा है। मोटापा बढ़ने से शरीर में नई-नई बीमारियां नजर आने लगती हैं।

मोटापे से होने वाली अन्य बिमारियां तथा नुकसान?
चाहे आप स्त्री या पुरुष हों यदि आप मोटापा, बढ़ते वजन तथा बढ़े हुए पेट से परेशान हैं तो आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभवाना है, जिनमें शामिल है।
1. जोड़ों में दर्द
2. पूरी नींद न लेना
3. ब्लड प्रेशर बढ़ना
4. शुगर रोग
5. गठिया की समस्या होना
6. स्त्री रोग संबंधी समस्याएं जैसे कि बांझपन और अनमियित मासिक धर्म (ल्यूकोरिया)
7. पुरुष रोग संबंधी समस्याएं जैसे स्तंभन दोष, शीघ्रपतन तथा अन्य यौन रोग संबंधी समस्याएं
8. थायराइड की समस्या होना
मोटापे की कोई उम्र नहीं होती। यह किसी भी उम्र में हो जाता है। आजकल यह समस्या छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों, युवाओं, लड़के-लड़कियों तक हर तरह के लोगों में देखी जा रही है। इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 11 अक्टूबर को विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है।

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान
डाइटीशियन के मुताबिक रोजाना एक्सरसाइज करके आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं। तेज चलना, तैरना और साइकिल चलाना अच्छे व्यायाम हैं। दिन में तीन बार नियमित पौष्टिक आहार लें। तला हुआ भोजन, मिठाई, बाहर का खाना-पीना, पिज्जा, बर्गर और जंक फूड आदि का सेवन न करें। रोजाना ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। खीरा, नींबू, अदरक, पुदीने का रस वजन कम करने में मददगार होता है, खासतौर पर पेट की चर्बी। ग्रीन टी, जामुन, मेवे, दही, दालें और ओट्स का सेवन भी मोटापा कम करने में सहायक होता है।

शुद्ध आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनाई देसी दवाई 
अगर आप भी मोटापा, बढ़ते हुए वजन, भार और शरीर की फालतू चर्बी तथा बढ़े हुए पेट से परेशान हैं? हर जगह से कैप्सूल तथा गोलियां खाकर निराश हो गए हैं तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि रोशन हेल्थ केयर के आयुर्वेदिक डॉक्टरों ने शुद्ध आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से एक खास औषधि बनाई है, जिसका देश-विदेश में बैठे हजारों स्त्री पुरुष लाभ उठा रहे हैं। मोटापा तथा बढ़ते वजन से जुड़ी समस्याओं के लिए वरदान साबित हो रही है ये आयुर्वेदिक देसी दवाई। इस दवाई का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। (No Side Effect)

इसके अलावा पुराना रेशा, नजला, जुकाम, सांस की एलर्जी, दमा, अस्थमा, बवासीर खूनी या बादी, मौके निकलना, भंगदर, महिलाओं के रोगों लिकोरिया (सफेद पानी) चमड़ी रोग, जोड़ो के दर्द, वजन बढ़ाने या घटाने, पुरुषों के पुरानों रोग, धांत गिरना, स्वप्र दोष, शीघ्रपतन, जोश की कमी और नसों का ढीलापन, कम शुक्राणु समस्या, बढ़ती उम्र या शुगर से आई मर्दाना कमजोरी का खास आयुर्वेदिक इलाज किसी भी समस्या के समाधान के लिए एक बार हमारे तजुर्बेकारआयुर्वेदिक डाक्टरों से जरूर परामर्श ले।

आयुर्वेद अपनाएं- जीवन को खुशहाल बनाएं
व्यर्थ इधर-उधर भटकर अपना कीमती समय और पैसा बर्बाद न करें। रोशन हेल्थ केयर, रेलवे रोड जालंधर तथा मॉडल टाउन एक्सटेंशन लुधियाना (पंजाब) में एक प्रसिद्व आयुर्वेदिक क्लीनिक है। हमें आपकी समस्या का समाधान करने में खुशी होगी। सभी उम्र के स्त्री, पुरुष, लड़के और लड़कियां, बच्चे, बुजुर्ग भी इस दवा का सेवन कर सकते हैं, दवा का जबरदस्त असर 15 दिनों के भीतर दिखाई देगा सिर्फ एक कोर्स मंगवाकर जरूर असर देखें, आप निराश नहीं होंगे। आप घर बैठे भी फोन पर अपनी बीमारी की पूरी जानकारी देकर दवा आर्डर कर सकते हैं। देश-विदेश में दवा भेजने का खास प्रबंध है।

अपने नजदीकी शहर में दवा मंगवाने के लिए हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करें:+91-73473-07214, +91-73407-12004. विदेश में बैठे लोग (Whatsapp) +91-73473-07214 पर कॉल कर सकते हैं।   स्त्री पुरूषों की हर समस्या की जानकारी के लिए इस लिंक https://roshanhealthcare.com/ पर क्लिक करें। 

Related Story

Trending Topics

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!