ऑफ द रिकार्ड: कैसे विपक्ष ने की राज्यसभा में नागरिकता बिल पास कराने में मोदी सरकार की मदद

Edited By Pardeep,Updated: 14 Dec, 2019 09:34 AM

modi government citizenship bill rajya sabha

मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति और जनजाति के आरक्षण को जहां 10 वर्षों के लिए नौकरी, विधानसभा और लोकसभा में बढ़ा दिया व लोकसभा में एंग्लो इंडियन समुदाय के 2 सदस्यों के निर्वाचन को खत्म कर दिया था। इससे पहले संविधान लागू करने दौरान 70 वर्ष के लिए आरक्षण...

नई दिल्ली: विपक्ष चाहता तो राज्यसभा में केंद्र सरकार के नागरिकता संशोधन बिल (कैब) का कड़ा विरोध कर सकता था। विपक्ष के अनुपस्थित रहने वाले सांसद की उपस्थिति न होना व शिवसेना के तीनों राज्यसभा सांसदों संजय राऊत, अनिल देसाई और राजकुमार धूत ने बिल को जब बुधवार को मतदान के लिए रखा तो वह राज्यसभा से वॉकआऊट कर गए। 


PunjabKesari

वहीं शिवसेना ने लोकसभा में बिल के लिए मतदान किया और जब कांग्रेस ने महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार पर अपना रुख नहीं बदलने पर ऐतराज जताया तो शिवसेना ने 180 डिग्री का मोड़ लिया और 3 सांसदों ने वॉकआऊट कर भाजपा को नागरिकता संशोधन बिल को भारी अंतर से पारित कराने में मदद की। कैब को राज्यसभा में 125 मतों से पारित किया गया, जिसमेंएन.डी.ए. के पास केवल 99 वोट थे। इसने 26 अतिरिक्त वोट हासिल किए, जबकि 4 एन.डी.ए. समर्थक सांसद गंभीर स्वास्थ्य कारणों के कारण अनुपस्थित थे। 

PunjabKesari

वहीं शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के 2 वरिष्ठ नेताओं ने भी मोदी सरकार की मदद की क्योंकि जब कैब को राज्यसभा में वोटिंग के लिए रखा गया तो माजिद मेमन और वंदना चव्हाण भी अनुपस्थित थे। हालांकि शरद पवार और प्रफुल्ल पटेल मौजूद थे। वहीं बहुजन समाज पार्टी के 4 में से 2 सदस्य भी बिना किसी स्पष्टीकरण के अनुपस्थित थे और टी.एम.सी. के के.डी. सिंह के साथ भी ऐसा ही हुआ था, जिन्होंने अचानक बी.पी. हाई होने की जानकारी दी। इस पर टी.एम.सी. नेतृत्व ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। 

 

 


PunjabKesari


समाजवादी पार्टी के बेनी प्रसाद वर्मा भी राज्यसभा में अनुपस्थित थे। कांग्रेस पार्टी के एक सदस्य मुकुट मीठी भी मतदान के समय अनुपस्थित रहे। वर्तमान में राज्यसभा में 240 सदस्य हैं, जिनमें 5 पद रिक्त हैं। ए.आई.ए.डी.एम.के. (11), बीजू जनता दल (7), टी.डी.पी. (2) और कई अन्य लोगों ने बिल को सुचारू रूप से पारित करने में भाजपा की मदद की, लेकिन पी.एम. मोदी और अमित शाह को मुस्कुराने के लिए विपक्ष के खेमे में फूट उजागर हुई।

PunjabKesari
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!