ऑफ द रिकॉर्डः मुर्मू के लिए स्वागत रैलियां करेगी भाजपा

Edited By Pardeep,Updated: 23 Jul, 2022 07:27 AM

off the record bjp to hold welcome rallies for murmu

भाजपा अपने ‘आदिवासी पहुंच कार्यक्रम’ के हिस्से के रूप में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए देशभर में विशेष रूप से आदिवासी बहुल राज्यों में विशाल स्वागत कार्यक्रम आयोजित करने पर विचार

नई दिल्लीः भाजपा अपने ‘आदिवासी पहुंच कार्यक्रम’ के हिस्से के रूप में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए देशभर में विशेष रूप से आदिवासी बहुल राज्यों में विशाल स्वागत कार्यक्रम आयोजित करने पर विचार कर रही है। 

जहां तत्काल फोकस चार प्रमुख चुनावी राज्यों गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान पर होगा, वहीं मुर्मू का उनके गृह राज्य ओडिशा और पड़ोसी झारखंड में भी जोरदार स्वागत किया जाएगा। समारोह जल्द ही शुरू होंगे और 2024 में लोकसभा चुनाव तक जारी रह सकते हैं। पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्व और उत्तर भारत सहित 12 राज्यों में 109 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र फैले हुए हैं। 

भाजपा का अनुसूचित जनजाति मोर्चा पहले से ही भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति को राजनीतिक रूप से स्थापित करने के लिए ‘अभिनंदन यात्रा’ (स्वागत रैलियों) की योजना बना रहा है। 2017 में ऐसा नहीं हुआ था जब रामनाथ कोविंद और एम. वेंकैया नायडू को क्रमश: राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। लेकिन मुर्मू एक अलग मुकाम पर हैं और भाजपा को 350 लोकसभा सीटों के आंकड़े को पार करने में मदद कर सकती हैं। 

पार्टी प्रबंधक इस बात को लेकर भी पूरी सावधानी बरत रहे हैं कि ऐसा संदेश न जाए कि वे राजनीतिक लाभ के लिए राष्ट्रपति पद का दुरुपयोग कर रहे हैं। एस.टी. मोर्चा पूरे भारत में स्वागत रैलियां करेगा। एक मॉडल तैयार किया जा रहा है कि कैसे राष्ट्रपति मुर्मू स्वागत समारोहों की शोभा बढ़ा सकती हैं। 

गुजरात में 27 विधानसभा सीटों के साथ लगभग 15 प्रतिशत आदिवासी आबादी है, जबकि छत्तीसगढ़ में 29 सीटों के साथ 30 प्रतिशत वोट हैं। अगर एम.पी. में 21 प्रतिशत वोट और 47 सीटें हैं, तो राजस्थान में 25 सीटों के साथ 14 प्रतिशत वोट हैं। 

भाजपा ने मुर्मू के लिए समर्थन मांगने के लिए सभी जनजातीय सांसदों और विधायकों से संपर्क किया चाहे वे किसी भी दल के हों। क्रॉस वोटिंग भी देखी गई। द्रौपदी मुर्मू ओडिशा के मयूरभंज जिले की रहने वाली हैं, जहां भाजपा पहले ही कांग्रेस को पछाड़कर नंबर दो पार्टी बनकर उभरी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!