गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बोले राष्ट्रपति, चुनाव आयोग ने लोगों में पैदा किया भरोसा

Edited By Yaspal,Updated: 25 Jan, 2019 08:12 PM

on the eve of republic day the president

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि चुनाव आयोग ने देश की चुनाव प्रणाली को पारदर्शी तथा निष्पक्ष बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और मतदाताओं में विश्वसनीयता पैदा की है। कोविंद ने शुक्रवार को यहां गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 9वें राष्ट्रीय...

नई दिल्लीः राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि चुनाव आयोग ने देश की चुनाव प्रणाली को पारदर्शी तथा निष्पक्ष बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और मतदाताओं में विश्वसनीयता पैदा की है। कोविंद ने शुक्रवार को यहां गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए यह विचार व्यक्त किये। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘कोई मतदाता वंचित न रह जाय’ रखा था।
PunjabKesari
राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग द्वारा निष्पक्ष एवं समावेशी चुनाव कराये जाने के लिए उठाये गये कदमों की तारीफ करते हुए कहा कि चुनाव आयोग देश के सुदूर मतदाताओं के नाम को भी मतदाता सूची में डाल कर उन्हें मताधिकार के इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने पिछले दिनों गुजरात के गिर जंगल की अपनी यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें यह जानकर प्रसन्नता महसूस हुई कि उस जंगल के भीतर केवल एक मतदाता के लिए भी मतदान केंद्र बनाया गया है।
PunjabKesari
राष्ट्रपति ने कहा कि गणतंत्र दिवस के एक दिन पहले हमारे संविधान निर्माताओं ने चुनाव आयोग की स्थापना कर यह संदेश दिया है कि लोकतंत्र के प्रति उनकी गहरी आस्था और सम्मान भाव है। उन्होंने कहा कि आयोग ने ‘स्वीप’ जैसे कार्यक्रम और मतदाता क्लब स्थापित कर एवं महिलाओं द्वारा कुछ मतदान केंद्रों को संचालित करने की परंपरा शुरू कर एक अच्छा कार्य किया है। इस अवसर पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राष्ट्रपति को आयोग की पत्रिका ‘माई वोट मैटर्स’ की प्रति भेंट की।
PunjabKesari
समारोह को संबोधित करते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने में आयोग की भूमिका की सराहना की और कहा कि उसने देश में मुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव कराने में देशवाशियों का विश्वास जीता है और चुनाव प्रक्रिया की प्रवित्रता को बनाए रखा है। मुख्य चुनाव आयोग अरोड़ा ने बताया कि आयोग ने आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों को दर्ज कराने के लिए ‘‘ई-विजिल’’ कार्यक्रम शुरू किया है जिसके तहत कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत को लेकर अपना फोटो या वीडियो अपलोड कर सकता है।
PunjabKesariसमारोह को चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर भारतीय रेलवे और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को चुनाव सामग्री के पहुंचाने में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर कई देशों के प्रतिनिधियों के अलावा पद्यभूषण मेरी कोम भी मौजूद थी जिन्हें आयोग ने अपना ब्रांड अंबेसडर भी बनाया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!