वर्ल्ड किडनी डे पर पीजीआई डॉक्टर ने बताए स्वस्थ रहने के उपाय

Edited By Auto Desk, Updated: 10 Mar, 2022 01:14 PM

on world kidney day pgi doctor told ways to stay healthy

पीजीआई के डॉ एच एस कोहली, नेफ्रोलोजी ने इस दिन पर लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि लोगों को आज की तारीख में अपने स्वास्थ पर विशेषकर ध्यान देना चाहिए।

मानव शरीर में फिल्टर का काम करने वाली किडनीयों के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के मकसद से साल 2006 में किडनी डे मनाने की शुरुआत की गई थी। जिसके बाद से हर साल एक थीम के साथ इस दिन को दुनियाभर में मनाया जाता हैं। वर्ल्ड किडनी डे मार्च के दूसरे वृहस्पतिवार को मनाया जाता हैं। इस साल की थीम हैं ‘किडनी हेल्थ फॉर ऑल’। देशभर में तीन लाख लोगों को किडनी डायलिसिस की जरूरत पड़ती हैं, ऐसे समय पर लोगों को जागरुक करना बेहद जरूरी हो गया हैं।

PunjabKesari

पीजीआई के डॉ एच एस कोहली, नेफ्रोलोजी ने इस दिन पर लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि लोगों को आज की तारीख में अपने स्वास्थ पर विशेषकर ध्यान देना चाहिए। जिन लोगों को हार्ट की बिमारी है या डायबिटीज़ हैं, बल्ड प्रेशर हाई है, पत्थरी की बिमारी के लोगों को टाईम पर टेस्ट करवाने चाहीए, ताकी समय पर उसका इलाज किया जा सके। डॉ कोहली ने लोगों से अपील कर कहा कि वह आज के दिन अपनी किडनी डोनेट करें ना जाने उनके ऑर्गन जाते-जाते किसके काम आ जाए और किसी की जिन्दगीं बच जाए।

डॉ कोहली ने बताया कि आज कल के खान-पान से लोगों के शरीर पर बुरा असर पर पड़ रहा हैं, अगर लोग वेस्टर्न कल्चर की तरफ रुझान कम कर दें तो शायद वह इन बिमारियों से बच सकते हैं। सभी को रोज़ कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए, लेकिन जो लोग जिम जाते हैं उन्हें किसी एक्सपर्ट की राय से डाईटिंग करनी चाहिए। अपने खाने में नमक का कम इस्तेमाल करें, अगर सभी अपना लाईफस्टाईल मैनेज कर के रखें तो ऐसी बिमारियों से बचा जा सकता हैं।  

 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Mumbai Indians

Sunrisers Hyderabad

Match will be start at 17 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!