साइबर हमले से उबरने के बाद एम्स-दिल्ली में ऑनलाइन ओपीडी पंजीकरण फिर से शुरू

Edited By Pardeep,Updated: 07 Dec, 2022 06:57 AM

online registration of opd patients resumes at aiims delhi

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में ओपीडी के लिए नए मरीजों का ऑनलाइन पंजीकरण फिर से शुरू हो गया है। हालांकि 'ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट' प्रणाली अभी भी काम नहीं कर रही है और प्रयोगशाला सेवाएं 'मैनुअल' तरीके से चल रही हैं। आधिकारिक सूत्रों...

नई दिल्लीः दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में ओपीडी के लिए नए मरीजों का ऑनलाइन पंजीकरण फिर से शुरू हो गया है। हालांकि 'ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट' प्रणाली अभी भी काम नहीं कर रही है और प्रयोगशाला सेवाएं 'मैनुअल' तरीके से चल रही हैं। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

सूत्रों ने कहा कि देश के प्रमुख अस्पताल का सर्वर आज दिन में ज्यादातर समय डाउन रहा। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘ बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) पंजीकरण और प्रवेश प्रक्रिया कल (सोमवार) को ई-अस्पताल प्रणाली में ऑनलाइन कर दी गई। 

स्वचालित विश्लेषण और रिपोर्टिंग के लिए सभी वार्डों और संग्रह क्षेत्रों से एकत्र किए गए नमूनों के लिए स्मार्ट प्रयोगशाला के एकीकरण पर काम किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, सीईआरटी, बीईएल, डीआरडीओ जैसी एजेंसियां इसे लागू करने में मदद कर रही हैं। '' 

सूत्रों के अनुसार, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान- दिल्ली को कथित तौर पर 23 नवंबर को एक साइबर हमले का सामना करना पड़ा, जिससे उसके सर्वर ठप हो गए। गौरतलब है कि 25 नवंबर को दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) इकाई द्वारा जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद का मामला दर्ज किया गया था। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!