राज्यसभा में लगे 'नरेंद्र मोदी शर्म करो' के नारे, लोकसभा में भी हंगामा

Edited By ,Updated: 21 Nov, 2016 11:50 AM

opposition parties in both houses of parliament will meet today

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर 2000 रुपए के नोट जारी करते समय कानून का पालन नहीं करने का आज आरोप लगाया और इस मामले को संसद के भीतर एवं बाहर उठाने का संकल्प लिया।

नई दिल्ली: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर 2000 रुपए के नोट जारी करते समय कानून का पालन नहीं करने का आज आरोप लगाया और इस मामले को संसद के भीतर एवं बाहर उठाने का संकल्प लिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने दावा किया कि प्रधानमंत्री ने देश को ‘‘वित्तीय अराजकता’’ की स्थिति में डाल दिया है।   उन्होंने कहा कि 2000 रुपए के नोटों को लाना एक ‘‘अवैध कृत्य’’ है क्योंकि नए नोट छापने के लिए आरबीआई अधिनियम के तहत जो अधिसूचना जारी करना आवश्यक होता है, वह जारी नहीं की गई और कानून के तहत अनिवार्य बात को नजरअंदाज किया गया।

उंगलियों पर अमिट स्याही लगाने की आलोचना की
शर्मा ने नोट बदलवाने वालों की उंगलियों पर अमिट स्याही लगाए जाने के सरकार के कदम की भी आलोचना की। कांग्रेस ने कहा कि एकजुट विपक्ष इस मामले को जन आंदोलन का विषय बनाने के अलावा संसद में जोरदार तरीके से उठाएगा। राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री जानबूझकर अहम मामलों से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं और ‘‘राष्ट्रवाद की आड़ में कालेधन के खिलाफ लड़ाई लडऩे वाले का ढोंग करके गरीब लोगों को मूर्ख बना रहे हैं।’’

2000 रुपए के नोट जारी करना अवैध कदम
शर्मा ने कहा कि 2000 रुपए के नोट जारी करना एक अवैध कदम है क्योंकि आरबीआई अधिनियम के तहत कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई थी और कोई नया नोट लाने से पहले इस प्रकार की अधिसूचना जारी करना अनिवार्य है।  उन्होंने  कहा, ‘‘2000 रुपए के इन अवैध नए नोटों का चलन काले धन के प्रसार को नियंत्रित करने के सरकार के कदम के विपरीत है।’’ शर्मा ने नोट बदलवाने वाले आम लोगों की उंगलियों पर स्याही लगाने के सरकार के कदम पर तीखा प्रहार करते हुए कहा, ‘‘तानाशाहों ने भी वह काम नहीं किया जो इस सरकार ने किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘केवल नाजी लोगों पर निशान लगाते थे। धन निकालने के कारण हमारे नागरिकों एवं विदेशी मेहमानों पर निशान लगाए जा रहे हैं। यह चिंता एवं शर्म की बात है। अतुल्य भारत रात भर में अमिट स्याही वाले भारत में बदल गया।’

वहीं विपक्ष पर भड़कीं लोकसभा स्पीकर ने कहा कि टीवी पर दिखना चाहता है विपक्ष इसलिए हंगामा हो रहा है। राज्यसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि विपक्ष सदन की कार्रवाई बाधित करने के लिए रोज नए पैंतरे ला रहा है। अरुण जेटली ने कहा कि विपक्ष नोटबंदी को लेकर शुरू हुई बहस से भाग रहा है। राज्यसभा में विपक्ष की मांग, बैंको की कतार में मरने वालों को सदन में श्रद्धांजलि दी जाए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!