कर्नाटक मुद्दे पर विपक्ष का राज्यसभा में हंगामा, सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित

Edited By vasudha,Updated: 09 Jul, 2019 03:51 PM

opposition ruckus in rajya sabha on karnataka issue

कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर कांग्रेस सदस्यों और विनिवेश के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस सदस्यों के हंगामे की वजह से मंगलवार को राज्यसभा की बैठक शुरू होने के करीब पांच मिनट बाद ही दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई...

नेशनल डेस्क: कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर कांग्रेस सदस्यों के और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के निजीकरण के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों के हंगामे की वजह से मंगलवार को राज्यसभा की बैठक दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। हंगामे की वजह से उच्च सदन में शून्यकाल, प्रश्नकाल और बजट पर चर्चा शुरू नहीं हो पायी। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में संसद सत्र के दौरान उच्च सदन में मंगलवार को पहली बार हंगामे की वजह से कार्यवाही बाधित हुई।
PunjabKesari

 दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे सदन की बैठक शुरु होने पर तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के निजीकरण के मुद्दे पर और कांग्रेस के सदस्यों ने कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा कराने की मांग करते हुये नारेबाजी शुरु दी। उपसभापति हरिवंश ने नारेबाजी कर रहे सदस्यों से बजट पर चर्चा शुरु कराने का हवाला देते हुये शांति बनाये रखने की अपील की। अपनी मांग पर अड़े कांग्रेस और तृणमूल सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। हंगामे में माकपा और भाकपा के भी कुछ सदस्य शामिल होकर आसन के समीप आ गए। उपसभापति ने हंगामा कर रहे सदस्यों से कहा कि बजट पर चर्चा की शुरुआत पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के वक्तव्य से होनी है। उन्होंने सदस्यों से अपने स्थान पर लौट जाने एवं बजट पर चर्चा शुरू करने की अपील की। 
 PunjabKesari

हंगामा नहीं थमने पर उपसभापति ने दोपहर दो बज कर करीब पांच मिनट पर सदन की बैठक बुधवार 11 बजे तक के लिये स्थगित कर दी। इससे पहले सुबह 11 बजे बैठक शुरू होने पर सभापति ने आवश्यक दस्तावेज पटल पर रखवाने के बाद कहा कि शून्यकाल स्थगित कर दो मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत उन्हें दो नोटिस मिले हैं। दोनों ही नोटिस उन्होंने अस्वीकार कर दिए हैं। सभापति ने कहा कि कांग्रेस सदस्य बी के हरिप्रसाद ने कर्नाटक मुद्दे पर चर्चा करने के लिए शून्यकाल स्थगित करने का अनुरोध किया है। नायडू ने कहा कि यह नोटिस इसलिए उन्होंने अस्वीकार किया क्योंकि शून्यकाल के दौरान कांग्रेस सदस्य यह मुद्दा उठा सकते हैं। 
PunjabKesari
सभापति ने शून्यकाल आरंभ करने के लिए कहा। लेकिन इसी दौरान कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सदस्य अपने अपने मुद्दों पर चर्चा की मांग करते हुए आसन के समक्ष आ कर हंगामा करने लगे।' इसी बीच कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सदस्य आसन के समक्ष आ कर नारे लगाने लगे। उप सभापति ने इन सदस्यों से अपने स्थानों पर लौट जाने की अपील की । हंगामा थमते न देख उन्होंने 12 बज कर करीब चार मिनट पर ही बैठक को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!