साल 2019 में मोदी को कड़ी चुनौती पेश करेगा विपक्ष, ये होगा 'महाप्लान'

Edited By ,Updated: 17 Mar, 2017 10:33 AM

opposition to present a tough challenge to modi in 2019

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में करारी हार के बाद पार्टी में ढांचागत बदलाव की मांग जोर पकडऩे पर कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि वह 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारी पहले ही शुरू कर चुकी है और भाजपा को ‘‘कड़ी चुनौती’’ देगी।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में करारी हार के बाद पार्टी में ढांचागत बदलाव की मांग जोर पकडऩे पर कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि वह 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारी पहले ही शुरू कर चुकी है और भाजपा को ‘‘कड़ी चुनौती’’ देगी। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता सी.पी. जोशी ने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद पूरा राजनीतिक विमर्श बदल गया है और नई चुनौतियां सामने आ गई हैं, जिनके लिए पार्टी को देश भर में अन्य पार्टियों से तालमेल करना होगा ताकि भाजपा का मुकाबला किया जा सके।

जोशी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के सत्ता में आने के बाद से हम एक नए विमर्श का सामना कर रहे हैं। हम नई चुनौतियों से निपटने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि हम राहुल गांधी के नेतृत्व में 2019 में नरेंद्र मोदी को कड़ी चुनौती पेश करेंगे ।’’ उन्होंने राहुल का बचाव करने की कोशिश करते हुए कहा कि उन्होंने मोदी से मुकाबले के लिए विभिन्न पार्टियों को साथ लाने में भूमिका निभाई और बिहार इसका उदाहरण है।

जेडीयू का बिहार मॉडल पर जोर
मोदी को 2019 में लोकसभा चुनाव में चुनौती देने के लिए जनता दल यूनाइटेड और कांग्रेस ने बिहार के तर्ज पर महा गठबंधन बनाने की वकालत की है। हाल ही में संपन्न हुए उत्तर प्रदेश चुनावों में भाजपा की धमाकेदार जीत को देखते हुए इन दोनों दलों ने महागठबंधन बनाने पर जोर दिया है। जेडीयू के प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि जब तक देश के तमाम राजनीतिक दल भाजपा को हराने के लिए एक मंच पर नहीं आते हैं तब तक प्रधानमंत्री मोदी को हराना संभव नहीं है। संजय सिंह ने कहा कि अगर मायावती ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन के साथ हाथ मिलाया होता तो फिर वहां की तस्वीर कुछ और होती।

राष्ट्रीय महागठबंधन का चेहरा कौन होगा
मोदी को हराने के लिए 2019 में अगर कोई महागठबंधन बनता है तो उस का नेतृत्व कौन करेगा इसपर सहमति नहीं दिखती बन रही। कांग्रेस राहुल गांधी के अलावा किसी और चेहरे पर शायद ही राजी होगी लेकिन जदयू ने साफ स्पष्ट किया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही महागठबंधन का चेहरा हो सकते हैं और मोदी को टक्कर देने के लिए सबसे मजबूत प्रधानमंत्री उम्मीदवार।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!