अपने बयान से पलटी पाक सेना, कहा- उनकी हिरासत में केवल एक भारतीय पायलट

Edited By vasudha,Updated: 27 Feb, 2019 09:33 PM

pak claim two of the indian aircraft fell inside

पाकिस्तान सेना भारतीय पायलट को लेकर अपने बयान से पलट गई है। अब सेना ने कहा कि उनकी हिरासत में केवल एक ही भारतीय पायलट है। हालांकि इससे पहले पाक ने दावा किया था कि  उसने दो पायलट को जिंदा पकड़ा है...

नेशनल डेस्क: पाकिस्तान सेना भारतीय पायलट को लेकर अपने बयान से पलट गई है। अब सेना ने कहा कि उनकी हिरासत में केवल एक ही भारतीय पायलट है। हालांकि इससे पहले पाक ने दावा किया था कि  उसने दो पायलट को जिंदा पकड़ा है। वहीं भारत ने इसे खारिज कर दिया है। रक्षा सूत्रों ने कहा कि दुश्मन की कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के किसी लड़ाकू विमान के क्षतिग्रस्त होने की कोई खबर नहीं है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी लड़ाकू विमान ‘एफ 16’ के नियंत्रण रेखा के पार लाम घाटी में क्षतिग्रस्त होने की खबरों का वे प्रमाणन कर रहे हैं।
 PunjabKesari

पाक ने जारी किया वीडियो 
पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमानों को मार गिराया और दो पायलटों को गिरफ्तार कर लिया। पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी 46 सेकंड के एक वीडियो में आंखों पर पट्टी बांधे एक व्यक्ति नजर आ रहा है और दावा किया गया है कि यह व्यक्ति भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन हैं। वीडियो में व्यक्ति यह कहता नजर आ रहा है, कि मैं भारतीय वायुसेना का एक अधिकारी हूं। मेरा र्सिवस नंबर 27981 है। हालांकि वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं की जा सकी है।     


PunjabKesari

दो पायलटों को किया गिरफ्तार: जनरल आसिफ गफूर 
पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया है। एक पायलट घायल हुआ है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि दूसरे को कोई नुकसान नहीं हुआ है। प्रवक्ता ने गिरफ्तार पायलटों से मिली सामग्री और दस्तावेज भी दिखाये हैं। पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि एक विमान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिरा जबकि एक जम्मू कश्मीरा में गिरा है। आज सुबह पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में मौजूद पीएएफ (पाकिस्तान वायुसेना) के लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा के पार छह स्थानों को निशाना बनाया। हमारे पायलटों ने उन छह जगहों को घेर लिया और हमने खुली जगहों पर निशाना साधा।

PunjabKesari

पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घुसे विमान 
पाकिस्तानी मेजर ने कहा कि पीएएफ ने यह फैसला किया था कि वह सैन्य अड्डों को निशाना नहीं बनायेगी। कुछ लक्ष्य भीमबर गली और नारन इलाके में थे जहां कुछ ही दूरी पर रसद आपूर्ति डिपो था। पीएएफ के हमलों के बाद भारतीय वायुसेना के दो विमान पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घुस आये और पीएएफ ने उन्हें निशाने पर लिया और भारतीय वायुसेना के दोनों विमानों को मार गिराया।  उन्होंने कहा कि वास्तविक निशाना सैन्य चौकियां और प्रशासनिक केंद्र थे जबकि हमने उन्हें निशाना नहीं बनाया। उन्होंने दावा किया कि जनहानि नहीं हो इसलिए पीएएफ ने अपने लक्ष्य में बदलाव किया। 
PunjabKesari
पाकिस्तान जंग नहीं चाहता
प्रवक्ता ने कहा कि हकीकत में यह जवाबी कार्रवाई नहीं थी बल्कि ये कार्रवाई यह दिखाने के लिये की गयी थी कि हम भी जवाब दे सकते हैं। हम क्षेत्र को जंग में नहीं झोंकना चाहते हैं। हमलोग शांति चाहते हैं। उन्होंने उन खबरों को भी खारिज किया कि पाकिस्तान ने एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया और इनमें से एक विमान को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान जंग नहीं चाहता, हमारा संदेश शांति है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी इसमें भूमिका निभानी चाहिए। हमने आज जो भी किया वह आत्मरक्षा में किया। हम इसका जश्न नहीं मनाना चाहते हैं क्योंकि जंग से कुछ नहीं मिलता, सिर्फ और सिर्फ मानवता का नाश होता है। उन्होंने कहा कि जंग नीति की नाकामी है। उन्होंने कहा ​कि हम हालात बिगाडऩा नहीं बल्कि शांति के रास्ते पर चलना चाहते हैं। जंग से कोई समाधान नहीं हो सकता है। भारत को शांत दिमाग से इस पेशकश के बारे में सोचना चाहिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!