करतारपुर कॉरिडोर: भारत-पाक अधिकारियों ने तकनीकी पहलुओं पर की बातचीत

Edited By vasudha,Updated: 16 Apr, 2019 06:04 PM

pak indian officials meet meeting on kartarpur corridor

पाकिस्तान और भारत ने करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से जोड़ने वाले कॉरिडोर के लिए रूपरेखा पर चर्चा करने को लेकर मंगलवार को तकनीकी बैठक की...

लाहौर: पाकिस्तान और भारत ने करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से जोड़ने वाले कॉरिडोर के लिए रूपरेखा पर चर्चा करने को लेकर मंगलवार को तकनीकी बैठक की। जियो न्यूज के अनुसार, दोनों तरफ के तकनीकी विशेषज्ञों और विदेश कार्यालय के अधिकारियों ने जीरो प्वाइंट (करतारपुर) में हुई चर्चा में भाग लिया। इसके साथ ही सीमा पर बाड़ लगाने और सड़क के डिजाइन पर चर्चा की। 
PunjabKesari

पाकिस्तान रेंजर्स के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों पक्षों ने करतारपुर जीरो प्वाइंट पर बैठक की लेकिन पाकिस्तान के विदेश कार्यालय या पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ही बयान जारी करेगी। गत नवंबर में एक अहम कदम उठाते हुए भारत और पाकिस्तान सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव से जुड़े ऐतिहासिक गुरुद्वारा दरबार साहिब को गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक तक जोड़ने के लिए करतारपुर कॉरिडोर बनाने पर राजी हो गए थे। 

PunjabKesari
गौरतलब है कि गुरुद्वारा दरबार साहिब में ही गुरु नानक ने अपने जीवन का अंतिम समय बिताया था। करतारपुर साहिब डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से करीब चार किलोमीटर दूर रावी नदी के पार पाकिस्तान के नरोवाल जिले में स्थित है। इससे पहले भारत ने वाघा सीमा पर दोनों देशों के बीच दो अप्रैल को होने वाली करतारपुर कॉरिडोर बैठक स्थगित कर दी थी। 

PunjabKesari
पाकिस्तान भारतीय सीमा से करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब तक कॉरिडोर का निर्माण करेगा जबकि पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से सीमा तक दूसरे हिस्से का निर्माण भारत करेगा। प्रधानमंत्री इमरान खान ने गत वर्ष 28 नवंबर को कॉरिडोर की नींव रखी थी। पाकिस्तान द्वारा बनाए जा रहे चार किलोमीटर के मार्ग का 50 फीसदी काम पूरा हो गया है। यह कॉरिडोर बाबा गुरु नानक की 550वीं जयंती पर इस साल नवंबर में खुलेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!