पाक में 'फिर भी दिल है हिंदुस्तानी' पर नाचे छात्र, स्कूल को मिली बड़ी सजा

Edited By Tanuja,Updated: 17 Feb, 2019 01:23 PM

pak suspends registration of its own school for performing indian song

पाकिस्तान में एक स्कूल के बच्चों द्वारा भारतीय गाने पर डांस करने पर स्कूल को बड़ी सजा देने का मामला सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा ...

पेशावरः पाकिस्तान में एक स्कूल के बच्चों द्वारा भारतीय गाने पर डांस करने पर स्कूल को बड़ी सजा देने का मामला सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।
यहां कराची के एक स्कूल में कार्यक्रम के दौरान छात्रों द्वारा 'फिर भी दिल है हिंदुस्तानी' गाने पर डांस करने और उनके बैकग्राउंड में भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराने का कड़ा नोटिस लेते हुए अधिकारियों ने स्कूल का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया।
PunjabKesari
पंजीकरण निलंबित करने को लेकर पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि इस घटना से 'राष्ट्रीय गरिमा' को ठेस पहुंची है। वायरल हुए इस वीडियो में नजर आ रहा है कि बच्चे भारतीय गाने 'फिर भी दिल है हिंदुस्तानी' पर डांस कर रहे थे। इससे पहले स्कूल के मालिक के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था और कहा गया था कि वो निजी संस्थान निरीक्षण एवं पंजीकरण निदेशालय सिंध (डीआईआरपीआईएस) के समक्ष पेश हों। दि न्यूज इंटरनेशनल की खबर के अनुसार, यह घटना पिछले हफ्ते की है और यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पाकिस्तान के लोग इसका काफी विरोध भी कर रहे हैं। इस खबर के अनुसार, भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के आरोप में 'मामा बेबी केयर कैंब्रिज स्कूल' का पंजीकरण निलंबित कर दिया गया है।
PunjabKesari
डीआईआरपीआईएस ने स्कूल के विवादित कार्यक्रम की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई है।विवादित कार्यक्रम में छात्र एक भारतीय गाने पर डांस कर रहे थे और पीछे के हिस्से में भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहरा रहे थे। वहीं डीआईआरपीआईएस के रजिस्ट्रार राफिया जावेद का कहना है, 'शैक्षणिक संस्थानों में भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देना पाकिस्तान की राष्ट्रीय गरिमा के खिलाफ है, जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ' यह कार्रवाई तब की गई जब निदेशालय को पता चला कि स्कूल ने 'जानबूझकर' ऐसे कार्यक्रम का आयोजन किया. स्कूल के मालिक से कहा गया है कि वह नोटिस प्राप्त करने के तीन दिनों के भीतर इस मामले पर अपना रुख साफ करें, वरना स्कूल का पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा।
PunjabKesari
हालांकि बाद में स्कूल ने इस मामले में निदेशालय को कोई जवाब नहीं दिया और न ही अधिकारियों के समक्ष पेश हुए जिस कारण स्कूल का पंजीकरण निलंबित कर दिया गया।जावेद ने कहा कि यह बहुत संवेदनशील मामला है जिससे जनाक्रोश भड़क सकता है। वहीं स्कूल की उप-प्रधानाचार्य फातिमा ने कहा कि पिछले हफ्ते स्कूल प्रबंधन ने छात्रों के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया, जिससे उन्हें अलग-अलग देशों की संस्कृतियों के बारे में जागरूक किया जा सके. फातिमा ने बताया कि इस कार्यक्रम में छात्रों ने सऊदी अरब, अमेरिका, मिस्र, पाकिस्तान, भारत एवं अन्य देशों की संस्कृतियों पर प्रस्तुतियां दी थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!