परमाणु युद्ध की धमकी के बाद पाकिस्तान ने किया गजनवी' मिसाइल का परीक्षण

Edited By Tanuja,Updated: 29 Aug, 2019 12:24 PM

pak test nuclear capable ballistic missile ghaznavi

पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद भारत के खिलाफ लगातार दुनियाभर से मदद मांग रहा है...

पेशावरः पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद भारत के खिलाफ लगातार दुनियाभर से मदद मांग रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान को हर जगह मायूसी ही हाथ लग रही है। ऐसे में पाक नेता जंग और परमाणु हमले की धमकी भी दे रहे हैं। इस बीच पाकिस्तान ने गुरुवार को बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया। इसकी रेंज 300 किलोमीटर बताई जा रही है।  सतह से सतह पर मार करने वाली यह गजनवी मिसाइल 290 किलोमीटर तक अनेक प्रकार के आयुध ले जाने में सक्षम है 

PunjabKesari

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक हफ्ते पहले 'न्यूयॉर्क टाइम्स' को दिए इंटरव्यू में परमाणु टकराव के संकेत दिए थे। इसके बाद 26 अगस्त को न्यूज़ चैनलों में उन्होंने इस बयान को दोहराया था बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी के परीक्षण को लेकर पाक ने नॉटम जारी किया है। ये मिसाइल परीक्षण कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज में किया जाएगा व पाकिस्तान का नेशनल डेवलेपमेंट कॉम्प्लेक्स पंजाब (पाकिस्तान) के फतेहजंग में है, जहां से इसे ट्रैक किया जाएगा। माना जा रहा है कि पाकिस्तान ने कराची हवाई क्षेत्र बंद करने का कदम संभावित मिसाइल परीक्षण को देखते हुए उठाया है।

PunjabKesari

मालूम हो कि पाकिस्तान ने कराची एयरस्पेस के तीन हवाई मार्गों को 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बंद कर दिया है। मीडिया रिपोक्ट के मुताबिक माना जा रहा है कि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने के लिए यह कदम उठाने जा रहा है। इस हरकत से पाकिस्तान दोनों देशों के बीच युद्ध का माहौल बनाकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान कश्मीर पर केंद्रित करना चाहता है।

 

पाक मंत्री ने किया अक्टूबर में भारत से जंग का दावा
बता दें कि पाकिस्तान की इमरान खान सरकार के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने दावा किया है कि भारत से जंग होगी। पाक मंत्री यहीं नहीं रुके, उन्होंने यह तक बता दिया है कि जंग कब शुरू होगी शेख रशीद अहमद ने भविष्यवाणी की है कि पाकिस्तान और भारत के बीच एक पूर्ण युद्ध होगा औऱ यह क्टूबर या उसके बाद होगा।


PunjabKesari
 भारत की परमाणु ताकत
भारत के पास तीनों मोर्चों से परमाणु हमला लड़ने की क्षमता है यानी भारत जमीन, आसमान और समुद्र तीनों में परमाणु युद्ध लड़ने में सक्षम है। 2018 में भारत की परमाणु शक्ति संपन्न पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत भी सेना में शामिल हो गई है। भारत की जमीन से मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 की रेंज 3000 किमी है।

PunjabKesari

पाकिस्तान के पास हैं ये बैलिस्टिक मिसाइलें
 नस्र- नस्र या हत्फ-9 (Nasr या Hatf 9) पाकिस्तान के राष्ट्रीय विकास परिसर (एनडीसी) द्वारा विकसित एक ठोस ईंधन सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली है।  इसकी रेज 60 किमी है। 

 

हत्फ-1- हत्फ-1 (Hatf-I) एक सामरिक और सबसोनिक अनिर्देशित युद्धक्षेत्र दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है। इसे 1980 के दशक में अंतरिक्ष अनुसंधान आयोग और कहूटा अनुसंधान प्रयोगशाला (केआरएल) द्वारा विकसित किया गया था। कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी-गजनवी या हत्फ-3 (Ghaznavi या Hatf-3) एक हाइपरसोनिक और सतह से सतह के लिए कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है।  गजनवी मिसाइल नेशनल डिफेंस परिसर द्वारा विकसित की गई है व इसकी मारक क्षमता 290 किमी है।

 

अब्दाली-1- अब्दाली-1 या हत्फ-2 (Abdali-I या Hatf-2) एक सुपरसोनिक और सामरिक सतह से सतह के लिए कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है। अब्दाली-1 मिसाइल अंतरिक्ष अनुसंधान आयोग द्वारा विकसित की गई है. इसकी मारक क्षमता 290 किमी है।

 

गौरी-1- गौरी-1 या हत्फ-5 (Ghauri-1 या Hatf-5) एक पाकिस्तानी सतह से सतह मध्यम दूरी की निर्देशित बैलिस्टिक मिसाइल है. यह वर्तमान में पाकिस्तान के सेना सामरिक बल कमान में कार्यरत है। इसकी मारक क्षमता 1500 किमी है। शाहीन-1 - शाहीन-1 या हत्फ-4 (Shaheen-I या Hatf-4) एक भूमि आधारित सुपरसोनिक और कम-से-माध्यमिक दूरी की सतह से सतह निर्देशित बैलिस्टिक मिसाइल है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!