गिलगित-बाल्टिस्तान को प्रांत बनाकर कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का बदला ले रहा पाक: EFSAS

Edited By Tanuja,Updated: 27 Sep, 2020 04:55 PM

pak to change gilgit baltistan s status in response to scrapping 370 in kashmir

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35A को समाप्त करने के भारत के फैसले के बाद '''' जवाबी कार्रवाई '''' में पाकिस्‍तान सरकार और सेना प्रमुख अचानक से ...

लंदनः जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35A को समाप्त करने के भारत के फैसले के बाद '' जवाबी कार्रवाई '' में पाकिस्‍तान सरकार और सेना प्रमुख अचानक से पाक अधिकृत कश्‍मीर के गिलगित-बाल्टिस्‍तान को देश का पांचवां प्रांत घोषित करने पर तुले हैं । पाक के इस कदम के पीछे चीन का हाथ माना जा रहा है। द यूरोपियन फाउंडेशन फ़ॉर साउथ एशियन स्टडीज़ (EFSAS) का दावा है कि गिलगित-बाल्टिस्‍तान को अब पाकिस्‍तान का प्रांत बनाए जाने की योजना भारत के जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को केंद्रशासित राज्‍य बनाए जाने के बाद चीन ने ही बनाई है।

PunjabKesari

यूरोपीय थिंक टैंक ने अपनी टिप्पणी में कहा कि इस फैसले को पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान की धारा 370 और 35A को रद्द करने के भारत के कदमों के लिए "प्रतिक्रिया" के रूप में देखा जा सकता है। थिंक टैंक ने कहा कि गिलगित बाल्टिस्तान को हड़पने का फैसला केवल रावलपिंडी में हो सकता है, इस्लामाबाद में नहीं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि चीन को खुश करने के लिए इमरान सरकार किसी भी दिन इसकी घोषणा कर सकती है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को चीन ने गिलगित बाल्टिस्तान पर कब्जा करने के लिए मजबूर किया है क्योंकि वह अरबों डॉलर की अपनी महत्वकांशी CPEC परियोजना को हर हाल में पूरा करना चाहता है। जबकि इस क्षेत्र के लोग इसका विरोध कर रहे हैं ।

PunjabKesari

विश्‍लेषकों के अनुसार भारत और अमेरिका पाकिस्‍तान के इस कदम को लद्दाख का बदला लेने के लिए चीन के प्रभाव में उठाया गया कदम मान रहे हैं। पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के पिछले अक्‍टूबर महीने में हुए पेइचिंग दौरे के बाद से अब तक चीन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में कई बार इस्‍लामाबाद की आड़ में कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को खत्‍म करने का मुद्दा उठाया है। चीन के इस कदम पर भारत अपनी कड़ी नाराजगी जाहिर कर चुका है।

PunjabKesari

यही नहीं पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनातनी चल रही है और दोनों ही देशों ने हजारों की तादाद में अपने सैनिक वहां तैनात कर रखे हैं। बता दें कि लद्दाख और गिलगित-बाल्टिस्‍तान आपस में सटे हुए हैं और सियाचीन ग्‍लेशियर इन दोनों को ही अलग करता है। विश्‍लेषकों का कहना है कि गिलगित-बाल्टिस्‍तान के दर्जे को बदलने के पाकिस्‍तानी कदम से भारत की यह आशंका बढ़ जाएगी कि उसे पहाड़ों पर पाकिस्‍तान और चीन के खिलाफ टू फ्रंट वॉर लड़ना होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!